scriptपीएम मोदी के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा, प्रधानमंत्री योजना के जरिए लाखों की ऑनलाइन ठगी | fraud by using pm narendra modi, thousand of people suffered | Patrika News

पीएम मोदी के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा, प्रधानमंत्री योजना के जरिए लाखों की ऑनलाइन ठगी

locationइंदौरPublished: Aug 11, 2018 02:21:02 pm

Submitted by:

amit mandloi

शहर में तेजी से वायरल हुई लिंक, कई लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन समृद्धि योजना

pm modi

पीएम मोदी के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा, प्रधानमंत्री योजना के जरिए लाखों की ऑनलाइन ठगी

इंदौर. शहर में पीएम मोदी की तस्वीर के साथ एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है और लोग लगातार इस पर रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के नाम से वायरल हो रही इस लिंक में 1 से 18 साल की सभी बालिकाओं को 10 हजार रुपए का चेक देने की बात कही गई है। लिंक पर क्लिक करते ही इसमें एक फॉर्म खुलता है, जिसे भरने के बाद कहा जाता है कि वेरिफिकेशन के लिए अब आपको इस लिंक को 10 व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना होगा। जब आप इसे 10 ग्रुप में भेजते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है और कहा जाता है अधिक जानकारी के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने पर फिर से इसी योजना का एप डाउनलोड हो जाता है। इस तरह यह बहुत तेजी से वायरल हो रही है।
क्यों भ्रमित हो रहे लोग

-सरकार की सबसे लोकप्रिय योजना का नाम लिया
-पीएम मोदी की तस्वीर लगाई
-डोमेन में द्दश1.द्बठ्ठ लिखा
-बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का लोगो लगाया

इतनी जल्दी कैसे वायरल हुई लिंक
1. वायरल हो रहे संदेश में लिखा है 15 अगस्त से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। तारीख निकलने के डर से लोगों ने इसका फॉर्म भर दिया।
2. वायरल मैसेज में अपील की गई है, इस 10 व्हाट्सएप ग्रुप में भेजने के बाद ही आप इस पर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। इस वजह से लोगों ने बिना जांचे परखे इसे शेयर कर दिया है।
पता चली हकीकत

वेबसाइट के दाईं ओर सबसे नीचे के कोने में बहुत ही छोटे फॉन्ट में ड्डड्ढशह्वह्ल ह्वह्य का ऑप्शन दिया है इस पर क्लिक करने पर लिखा है कि हम सरकार से नहीं जुड़े हैं।
लाखों कमा गायब हो जाएंगे संचालक

वेबसाइट ने खुद को गूगल एडसेंस से अप्रूव करवाने के बाद फर्जीवाड़े की यह योजना बनाई। जितने भी लोग इसे खोल रहे हैं वेबसाइट को गूगल द्वारा दिखाए जा रहे विज्ञापनों से कमाई हो रही है। जिस तेजी से यह लिंक वायरल हो रही है, इसे बनाने वाले लाखो कमा लेंगे।
सरकार के जागने तक ठगा जाएंगे लाखों लोग

जब तक सरकार या प्रशासन जागेगा, तब तक लाखों लोग इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके होंगे। पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आए लेकिन पुलिस आरोपियों को पकड़ नहीं सकी।
सिर्फ 2 से 3 दिन पहले ही बनी है वेबसाइट

पता चला कि इसका डोमेन 6 अगस्त को महाराष्ट्र से बुक हुआ है। डोमेन खरीदने वाले और वेबसाइट बनाने वाले की जानकारी लॉक कर दी गई है। इसका मतलब है कि सिर्फ 2 से 3 दिन के अंदर ही इस वेबसाइट को देशभर में वायरल करके लाखों लोगों को ठग लिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो