पुलिस से बचना है तो चैक कर ले.....कहीं आपकी किराएदार तो नहीं है अवैध एडवाइजरी कंपनी

By: Pramod Mishra

Published On:
Aug, 12 2019 11:04 PM IST

  • जिस ऑफिस में चल रही अवैध एडवाइजरी कंपनी, उसके मालिक पर भी होगा केस दर्ज

इंदौर. शहर में कई एडवाइजरी कंपनियां सेबी से बिना रिजस्ट्रेशन करवाएं काम कर रही है। पुलिस ने अब इन पर कार्रवाई की तैयारी की है। यह कंपनियां जिन ऑफिसों में चल रही है उसके मालिकों पर भी कार्रवाई की तैयारी है। पुलिस ने परिसर मालिकों से आग्रह किया है कि वे अपनी किराएदार कंपनी की वैधता जांच ले नहीं तो पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
पुलिस अभी तक 9-10 एडवाइजरी कंपनियों पर कार्रवाई कर चुकी है। इस बीच सेबी ने उन कंपनियों की भी लिस्ट दी है जो रजिस्टर्ड नहीं है लेकिन काम करते हुए ठगी कर रही है। इनके खिलाफ सेबी तक शिकायतें पहुंची है। पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि कई कंपनियां गलत पता दर्शाकर काम कर रही है। कुछ ने तो कार्रवाई के डर से काम भी समेट लिया है। एसआइटी प्रभारी शैलेंद्रसिंह चौहान के मुताबिक, जो कंपनियां बिना रजिस्ट्रेशन चल रही है उनकी जानकारी हासिल की जा रही है। इस तरह की अधिकांश कंपनियां किराए के ऑफिस में चल रही है। जिन लोगों ने बिना वेरिफिकेशन कराएं अपने परिसर कंपनियों को किराए पर दिए है उनके मालिकों के खिलाफ भी पुलिस अब कार्रवाई करेगी। कई कंपनियां काम समेटकर भाग गई है, गलत पते व ब्लैक लिस्टेड होने के बाद भी काम कर रही है उन पर भी कार्रवाई होगी। साथ ही जो बिना रजिस्टर्ड कंपनियां चल रही है उनके परिसर स्वामी अथवा मकान मालिक पर भी केस दर्ज होगा।

70 शिकायतों पर चल रही जांच
पुलिस की एसआइटी एडवाइजरी कंपनियों से जुड़ी 70 शिकायतों पर जांच कर रही है। सेबी ने अपने पत्र के जरिए पुलिस को जानकारी दी है कि इंदौर में करीब 100 एडवाइजरी कंपनियां बिना रजिस्ट्रेशन के चल रही है। लोगों के साथ इन कंपनियों ने लाखों की धोखाधड़ी की है जिसे लेकर लोग सेबी की वेबसाइड पर शिकायत कर रहे है। पुलिस अब इन सभी कंपनियों की जांच कर रही है।

Published On:
Aug, 12 2019 11:04 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।