scriptVIDEO : 201 युगल बंधे परिणय सूत्र में, सात जन्मों तक साथ रहने का लिया वचन | 201 couple in the concluding formula, the promise of living together | Patrika News

VIDEO : 201 युगल बंधे परिणय सूत्र में, सात जन्मों तक साथ रहने का लिया वचन

locationइंदौरPublished: Feb 20, 2019 12:48:55 pm

15 अंतरजातीय सहित 4 दिव्यांग ने भी लिए सात फेरे

इंदौर. मंगलवार को स्कीम नंबर 78 में विवाह स्थल पर सामाजिक समरसता का अनोखा समागम देखने को मिला। 14 अंतरजातीय, 4 विकलंाग सहित 201 नव युगल परिणय सूत्र में बंधे और सात जन्मों तक साथ रहने का वचन भी लिया। इस अवसर पर जहां चल समारोह धूमधाम से निकला। कर्मा सेवा संस्थान ने सामूहिक विवाह का आयोजन किया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोहन सेंगर, अशोक यादव मौजूद थे। विधायक मेंदोला ने सांकेतिक रूप से पाणी ग्रहण संस्कार के साथ सामूहिक विवाह की शुरुआत करवाई। मंत्रोच्चार के साथ सनातन संस्कृति पद्धति से सात फेरे लिए गए। संस्था के सुरेश कुमार साहू, कमलेश्वर सिंह सिसौदिया ने बताया, इंदौर-उज्जैन संभाग से बड़ी संख्या में नवयुगल सामूहिक विवाह के सहभागी बने।
विवाह करवाने वाले आचार्य पंडितों के लिए 30 बाय 60 का विशाल मंच से विवाह संपन्न कराने और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्वाहा कार और विवाह पद्धति का निर्देशन 21 ब्राह्मणों के मार्गदर्शन में चल रहा था। इस विवाह आयोजन में 100 से ज्यादा वैदिक पंडित एवं बटुकों ने क्रिया को संपन्न करवाई। विशाल कार्यक्रम के लिए इस आयोजन में कर्मा सेवा संस्थान एवं अन्य सहयोगियों की 500 से ज्यादा सक्रिय टीम पिछले 3 दिनों से विशाल व्यवस्था को अंजाम दे रही थी। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सभी कन्याओं को शासन के मापदंड अनुसार लाभ भी प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर इंदौर नगर निगम और सामाजिक न्याय विभाग की टीम बीसी जैन, राजेंद्र मंडलोई, अजीता यादव, मिताली भार्गव, प्रकाश शकुन आदि भी मौजूद थे। आयोजन में सक्रिय रूप से पार्षद छाया भरत देशमुख, मुकेश कुमार साहू, बाबूलाल मोदी, पप्पू लाल राठौर, दिनेश साहू, शेखर राठौड़, मुलायम साहू आदि का सम्मान किया।
सामाजिक संसद ने दी नि:शुल्क साड़ी
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत कर्मा सेवा संस्थान द्वारा समस्त हिंदू समाज के युवक-युवतियों का विवाह सम्मेलन में मुख्य अतिथि दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद इंदौर के अध्यक्ष राजकुमार पाटौदी थे। दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद इंदौर के महिला प्रकोष्ठ की संगीता काला व साधना जैन के सहयोग एवं दि. जैन सोशल ग्रुप अहिंसा के माध्यम से सभी जोड़ों को नि:शुल्क साड़ी वितरण की। कार्यक्रम में राजनीतिक दलों के विधायक व अन्य पदाधिकारियों के साथ ही दिगंबर जैन समाज के दिलीप मेहता, विनोद जैन अशोक डाबर, ज्योति प्रभा जैन व अन्य कई पदाधिकारी शामिल हुए।
महाराष्ट्रीयन समाज : युवक-युवती परिचय सम्मलेन 14 अप्रैल को 20 साल में महाराष्ट्रीयन समाज ने बनाए 1000 जोड़े रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 मार्च
महाराष्ट्रीयन समाज ने पिछले 20 वर्षों में परिचय सम्मेलन के माध्यम से अभी तक एक हजार से अधिक जोड़े बनाने में सफलता पाई है। इस बार भी 14 अप्रैल को परिचय सम्मेलन होगा। इसमें देश के कई राज्यों से 100 से अधिक प्रविष्टियां आ चुकी हैं।
मंगल परिणय संस्था की शैलजा भुसारी व लता वालेकर ने बताया, हर साल गरीब और विधवा-विदुर के लिए नि:शुल्क परिचय सम्मेलन आयोजित किया जाता है। संस्था मंगल परिणय द्वारा दादू महाराज की अध्यक्षता में २०वां परिचय सम्मेलन हो रहा है। प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 14 मार्च रखी गई है। मप्र के अलावा महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों से भी प्रविष्टियां मिल रही हैं। प्रतिभागी मंच से परिचय देकर जीवन साथी चुनेंगे। परिचय सम्मेलन के माध्यम से अभी तक 20 सालों में लगभग 1000 शादियां करवा चुके हैं। इस बार भी मराठा, धनगर, महाराष्ट्रीयन, कुम्बी, पाटिल, ब्राह्मण सहित अन्य किसी भी समाज के लोग सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं। इस अवसर पर मंगल परिणय पुस्तिका का विमोचन भी होगा। गरीब, विधवा-विदुर व नि:शक्तजनों के लिए सम्मेलन नि:शुल्क रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो