script

प्राचीन किल्ला मंदिर और उसकी संपत्ति को लेकर 14 साल बाद कोर्ट ने सुनाया फैसला, महंत के दावों को किया खारिज

locationदुर्गPublished: Sep 12, 2018 11:57:58 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

प्राचीन किल्ला मंदिर और उसकी संपत्तियों पर आधिपत्य को लेकर 14 साल से चल रहे विवाद पर एसडीएम कोर्ट में फैसला सुनाया।

patrika

प्राचीन किल्ला मंदिर और उसकी संपत्ति को लेकर 14 साल बाद कोर्ट ने सुनाया फैसला, महंत के दावों को किया खारिज

दुर्ग. प्राचीन किल्ला मंदिर और उसकी संपत्तियों पर आधिपत्य को लेकर 14 साल से चल रहे विवाद पर एसडीएम कोर्ट में फैसला सुनाया। इस मामले में एसडीएम व लोक न्यास पंजीयक कैलाश वर्मा ने महंत यज्ञानंद ब्रह्मचारी के निजी संपत्ति होने के दावे को खारिज करते हुए लोक न्यास गठन का आदेश दिया है।
Read more: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शांति की सोच के कायल हुए पीएम मोदी, ताली बजाकर कहा All The Best

न्यास गठन करने प्रस्तुत किया था आवेदन
तमेर पारा स्थित प्राचीन किल्ला मंदिर के सर्वराकार महंत गौतमानंद ब्रह्मचारी ने अपने जीवनकाल में 3 फरवरी 2004 को लोक न्यास अधिनियम की धारा 4 के तहत लोक न्यास गठन करने का आवेदन प्रस्तुत किया था। इस पर महंत गौतमानंद ब्रह्मचारी के शिष्य महंत यज्ञानंद ब्रह्मचारी ने 23 अपै्रल 2004 को आपत्ति की थी।
Read more: भूल गई थी घर का पता, 4 दिन से स्टेशन में रोते हुए बैठी थी बच्ची, फरिश्ता बन डायल 112 के आरक्षकों ने पहुंचाया घर

पूर्व महापौर ने की थी आपत्ति
महंत ने अपने गुरु सर्वराकार गौतमानंद ब्रह्मचारी का अपने समर्थन में जारी किया गया पत्र प्रस्तुत किया था। जिसमें दिवंगत महंत गौतमानंद ने न्यास गठन करने की सहमति देने के अपने निर्णय को वापस लिया है और यज्ञानंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। पूर्व महापौर शंकर लाल ताम्रकार व लक्ष्मीनाथ ताम्रकार ने आपत्ति की थी। एसडीएम ने लोक न्यास गठन का आदेश दिया।
आपत्ति की खारिज
श्रीबलराम को-ऑपरेटिव सोसाइटी (सबको) की ओर से अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन ने भी मंदिर के स्वामित्व की 60 एकड़ भूमि पर सर्वराकार गौतमानंद ब्रह्मचारी द्वारा दान में दिए जाने का हवाला देकर अधिकार का दावा किया था। आपत्ति को भी खारिज कर दिया।
लोक न्यास बनाने का आदेश
स्थानीय लोगों को शामिल कर लोक न्यास बनाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने न्यास में महंत यज्ञानंद ब्रह्मचारी और सबको के अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन को भी शामिल करने का आदेश दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो