scriptबेंगलूरु में पूरी रात हुई मूसलाधार बारिश, दस साल का रिकॉर्ड टूटा | rained whole night in Bengaluru last 10 years record broken | Patrika News

बेंगलूरु में पूरी रात हुई मूसलाधार बारिश, दस साल का रिकॉर्ड टूटा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2017 09:43:00 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, एचएएल केंद्र ने पिछले 24 घंटों में 14.4 सेमी और शहर के केंद्र 12.9 सेमी दर्ज की।

Rain bengaluru
बेंगलूरु. शहर सोमवार रात देर से अप्रत्याशित मूसलधार बारिश हुई। बारिश मंगलवार सुबह तक जारी रही। इस मूसलाधार बारिश के चलते सडक़ों पर अफरातफरी फैल गई। सडक़ों पर गड्ढे हो गए और सैकड़ों पेड़ गिर गए।
कोरमंगला, एचएसआर लेआउट, शांतिनगर, विल्सन गार्डन, के आर पुरम, अनुग्रह लेआउट, उलसोर, विवेक नगर, पुराना हवाई अड्डा रोड पर मुरुगेश पालया और बन्नरघट्टा रोड पर गुरप्पन पालवा पर घंटो पानी भर रहा। हजारों लोग घरों में इस दौरान घरों में फंसे रहे। सोमवार रात शहर में हुई बारिश एक दशक में सबसे ज्यादा मानी जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, एचएएल केंद्र ने पिछले 24 घंटों में 14.4 सेमी और शहर के केंद्र 12.9 सेमी दर्ज की।
अप्रत्याशित बारिश…मौसम विभाग भी चुका और आपदा प्रबंधन केंद्र भी
सोमवार रात से मंगलवार सुबह तक हुई बारिश अप्रत्याशित थी। न आईएमडी और न कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने इसकी कोई भविष्यवाणी की थी। वास्तव में केएसएनडीएमसी ने शहर के लिए बहुत हल्की वर्षा की भविष्यवाणी की थी। बेंगलूरु के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एसएम मैत्री ने बताया कि बारिश बंगाल की खाड़ी में तमिलनाडु के ऊपर एक चक्रवात बनने के कारण हुई थी, जो मंगलवार की रात उत्तर से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक की ओर तेजी से चला गया।
1890 के रिकॉर्ड से ज्यादा
‘शहर में सर्वाधिक वर्षा का रिकॉर्ड 1890 में 16.6 सेंटीमीटर का है। इसके बाद 2009 में 7.7 सेमी से अधिक बारिश हुई। मंगलवार को हुई बारिश 2009 के रिकॉर्ड से ज्यादा है। ’
– एसएम मैत्री, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र, बेंगलुरु
बिहार में बाढ़ से 41 की मौत
पटना. नेपाल और बिहार में लगातार भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से बिहार में अब तक ४१ लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ से 12 जिलों में करीब 65.37 लाख आबादी प्रभावित है। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार कशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सुपौल एवं मधेपुरा बाढ़ से प्रभावित हैं। अररिया में बाढ़ से 21 लोगों की, सीतामढ़ी में 6, किशनगंज में 5, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और दरभंगा में 3-3 और मधुबनी में एक शख्स की मौत हो गई।
यूपी : 36 घंटे लगातार बारिश से बलरामपुर और गोंडा में बाढ़
लखनऊ. देश के कई इलाकों में भारी बारिश जारी है. ऐसे में कई इलाकों में बाढ़ आ गई। बलरामपुर जिले में भारी नुकसान हुआ है। पिछले 36 घंटों से हो रही लगातार बारिश और नेपाल से छोड़े गए पानी के कारण सैकड़ों गाँव बाढ़ की चपेट में आ गए। हजारों घर पानी से घिर गए हैं और करीब 2 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित हो गयी है. लोग घरों को छोडक़र सडक़ पर आ गए हैं। राप्ती नदी का जल स्तर खतरे के निशान से करीब 5 फुट ऊपर पहुंच गया है। बलरामपुर-बढऩी राष्ट्रीय राजमार्ग आवागमन ठप हो गया है। एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन को राहत व बचाव कार्य में लगाया गया है।
rain bengaluru
tree fallen in bengaluru
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो