scriptबच्चों को टिफिन में दें ब्रेड ढोकला | Bread Dhokla recipe | Patrika News

बच्चों को टिफिन में दें ब्रेड ढोकला

Published: Feb 23, 2018 11:02:11 am

यहां हम आपको ब्रेड की दो टेस्टी रेसिपी बताने जा रहे हैं। इन्हें अगर आप बच्चों के टिफिन में देंगे, तो वे खुश हो जाएंगे।

bread Dhokla

bread Dhokla

बच्चों को बे्रड बहुत पसंद आती है, हालांकि आपको उन्हें रोजाना ब्रेड नहीं देनी चाहिए। अगर आप चाहें तो बच्चों को ब्राउन ब्रेड खिला सकते हैं, यह उन्हें कम नुकसान पहुंचाएगी। ब्रेड से बहुत ही टेस्टी व्यंजन बनाए जा सकते हैं। खासतौर से बच्चों को टिफिन में यह व्यंजन दिए जा सकते हैं। यहां हम आपको ब्रेड की दो टेस्टी रेसिपी बताने जा रहे हैं। इन्हें अगर आप बच्चों के टिफिन में देंगे, तो वे खुश हो जाएंगे। यहां पढ़ें ब्रेड ढोकला और ब्रेड कॉर्न टोस्ट की रेसिपी –
ब्रेड ढोकला

सामग्री –

ब्राउन ब्रेड स्लाइस-6
दही-250 ग्राम
हरी मिर्च-अदरक पेस्ट-एक छोटा चम्मच
नारियल बुरादा-एक बड़ा चम्मच
नमक-1/4 छोटा चम्मच

छौंक के लिए –

मीठा नीम-8 से 10 पत्ती
कटी सूखी लाल मिर्च-3
राई-1/4 छोटा चम्मच
लंबाई में कटी हरी मिर्च-4
तेल-एक बड़ा चम्मच
यूं बनाएं –

बनाने से 2-3 घंटे पहले दही को एक मलमल के कपड़े में बांधकर लटका दें। ब्रेड स्लाइस के किनारे चाकू से काटकर अलग कर दें। दही में नमक, मिर्च, अदरक, हरी मिर्च पेस्ट और नारियल बुरादा अच्छी तरह मिलाएं। अब दही के इस पेस्ट को प्रत्येक स्लाइस पर लगाएं। एक के ऊपर एक रखते हुए तीन स्लाइस रखें। दही का मिश्रण लगे इन स्लाइसों को आधे घंटे के लिए अलग रख दें, ताकि स्लाइस दही को सोख ले। आधे घंटे बाद इन ब्रेड स्लाइस को चार टुकड़ों में काट लें। अब एक पैन में तेल गरम करें अैार उसमें बघार की सारी सामग्री डालें। इस बघार को कटे स्लाइस पर डालें। ऊपर से हरा धनिया डालकर सर्व करें।
ब्रेड कॉर्न टोस्ट

सामग्री –

व्होल ग्रेन ब्रेड स्लाइस-4
स्वीट कॉर्न-एक कटोरी
कटी हरी मिर्च-4
कटा प्याज-एक
नींबू का रस-1/2 छोटा चम्मच
कटा हरा धनिया-एक छोटा चम्मच
तेल-एक बड़ा चम्मच
चीज क्यूब्स-चार

यूं बनाएं –

स्वीट कॉर्न को मिक्सी में पीस लें। अब इसमें नमक, हरी मिर्च, प्याज, हरा धनिया, नींबू का रस और एक चीज क्यूब किसकर मिलाएं। ब्रेड स्लाइस के किनारे अलग कर लें और बीच से दो टुकड़ों में काट लें। अब ब्रेड स्लाइस के ऊपर कॉर्न के मिश्रण को चम्मच से अच्छी तरह से लगाएं। एक नॉनस्टिक पैन में कॉर्न वाली साइड से रखकर धीमी आंच पर कॉर्न के पकने तक सेकें। दूसरी ओर भी भूरा होने तक सेकें। ऊपर से चीज क्यूब किसकर सर्व करें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो