scriptपाइपलाइन से अवैध डीजल कनेक्शन से तेल की चोरी का भंडाफोड़, चोरों ने अपनाया ऐसा शातिर तरीका जानकर उड जाएंगे होश | diesel petrol gang exposed in hyderabad | Patrika News

पाइपलाइन से अवैध डीजल कनेक्शन से तेल की चोरी का भंडाफोड़, चोरों ने अपनाया ऐसा शातिर तरीका जानकर उड जाएंगे होश

locationहैदराबाद तेलंगानाPublished: Jan 18, 2019 05:01:43 pm

Submitted by:

Prateek

हैदराबाद और महारष्ट्र में करोड़ों रूपए का डीजल बेचा गया…
 

पाइपलाइन से अवैध डीजल कनेक्शन से तेल की चोरी का भंडाफोड़, चोरों ने अपनाया ऐसा शातिर तरीका जानकर उड जाएंगे होश

पाइपलाइन से अवैध डीजल कनेक्शन से तेल की चोरी का भंडाफोड़, चोरों ने अपनाया ऐसा शातिर तरीका जानकर उड जाएंगे होश

(हैदराबाद): मुंबई के एक व्यक्ति ने चोरी का एक अफलातून आईडिया ढूंढ निकाला। हैदराबाद पुलिस की आंखें उस वक्त फटी रह गईं, जब उन्होंने तेलंगाना और महाराष्ट्र के कई डीजल पम्पों को डीजल सप्लाई करने वाले एक शातिर गैंग के चार लोगों को डीजल चुराने के दौरान गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से 90 लाख 40 हजार की करेंसी भी जब्त हुई है। चोरी का डीजल डिपो चलाने वाले 8 आरोपी अब भी फरार हैं।

 

महाराष्ट्र-तेलंगाना के कई जिलों में बेचा जाता था डीजल, ऐसे बनाया प्लान

चोरी के इस डिपो में पुलिस ने देखा कि वहां पाइप से डीजल की मोटी धार निकल रही थी और उससे एक टैंकर में डीजल भरा जा रहा था। जहां से तेलंगाना और महाराष्ट्र के कई डीजल पंपों पर डीजल बेचा जाता था। मुंबई के रहने वाले हाफिज अजीज चौधरी ने देखा कि इंडियन आयल कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की डीजल की 2 पाइपलाइन चेर्लापल्ली से घटकेसर जाती है। उसने उन पाइपलाइन्स में छेद करके डीजल चुराने का प्लान बना डाला, जिसमें प्लम्बर और प्राइवेट टैंकर वाले लोग भी शामिल किए गए।


चोरी का डीजल डिपो स्थापित करने के लिए 12 लोगों की टीम बनाई गई। डीजल के पाइपों में उन लोगों ने छेद कर दिया और फिर डीजल पाइपों से कनेक्शन भी निकाल लिया। एक पंप का इस्तेमाल करते हुए पूरे प्रेशर के साथ डीजल पाइपलाइंस से तेल निकालना शुरू कर दिया।


सबसे पहले प्लॉट लिया किराए पर

आरोपियों ने हैदराबाद के कीसरा इलाके में एक प्लॉट किराए पर लिया, जिसके नीचे से डीजल की पाइपलाइन गुजर रही हैं। प्लॉट में पहले एक अस्थाई शेड बनाया गया और फिर उसके अंदर खुदाई कर पाइप लाइन तक पहुंचाया गया। डीजल पाइपलाइन्स में छेद करना सबसे मुश्किल काम था, क्योंकि पाइपों में तेज दबाव के साथ डीजल बहता है और जरा सी असावधानी से आग लग सकती थी। डीजल चोरी में लगी 12 लोगों की गैंग ने इस काम में दो टैंकर्स का इस्तेमाल किया और तेलंगाना और महाराष्ट्र में कई जगहों पर चोरी का डीजल बेचा। गैंग ने डीजल पाइपों से 7 टैंकर भरकर बेच डाले। पुलिस को अब तक मिली जानकारी के मुताबिक करीब 1 लाख 30 हजार किलो लीटर डीजल चोरी हो चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो