scriptतेलंगाना और आंध्र में 3 दिन तक गर्म हवाओं की चेतावनी,डॉक्टरों ने दिए बचने के उपाय | warning of Warm winds for 3 days in Telangana and Andhra pradesh | Patrika News

तेलंगाना और आंध्र में 3 दिन तक गर्म हवाओं की चेतावनी,डॉक्टरों ने दिए बचने के उपाय

locationहैदराबादPublished: May 09, 2019 09:03:44 pm

Submitted by:

Prateek

डॉक्टरों ने बढ़ती गर्मी के दौरान रोजा रखने वालों को लू लगने और गर्म हवाओं से बचने के लिए योग्य उपाय करने की सिफारिश की है…

summer

summer

(हैदराबाद): दोनों तेलुगु राज्य तेलंगाना और आँध्रप्रदेश में पारा 46 डिग्री छू गया है। भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार गर्मी की गंभीरता बढ़ने का कारण फोनी चक्रवात है, जिसकी वजह से दोनों राज्यों के वातावरण में नमी कम हो गयी। भारतीय मौसम विभाग ने 12 मई तक तेलंगाना में गर्म हवाओं की चेतावनी दी है।


डॉक्टरों ने बढ़ती गर्मी के दौरान रोजा रखने वालों को लू लगने और गर्म हवाओं से बचने के लिए योग्य उपाय करने की सिफारिश की है। जैसे कि, ज्यादा पानी पीना, तली हुई चीजों से बचना, हलके रंग के कपडे पहनना, अनावश्यक रूप से बाहर न निकलना, जरूरी काम के लिए निकलना भी पड़े तो शरीर को पूरी तरह ढक कर निकलना आदि।


आँध्रप्रदेश सरकार की रियल टाइम गवर्नेंस सोसाइटी (आरटीजीएस) ने लोगों को भारी गर्म हवाओं की स्थिति से बचने के लिए सभी सावधानियां बरतने की चेतावनी दी। आरटीजीएस ने लोगों से, विशेषकर वृद्धों और बच्चों से, सूरज के सीधे संपर्क से बचने के लिए कहा है।


भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि इसके बाद के 2 दिनों के लिए, 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान के साथ तटीय आंध्र में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने आगे कहा कि रायलसीमा क्षेत्र के चित्तूर, कडपा और कुर्नूल के कुछ जगहों में भी गर्म हवाओं की स्थिति प्रबल होगी।


तेलंगाना के खम्मम, करीमनगर, महबूबाबाद और जगतियाल में तापमान 45 से 46 डिग्री तक पहुँच गया है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि तटीय आँध्रप्रदेश के पूर्व गोदावरी, कृष्णा, गुंटूर, प्रकाशम और नेल्लूर जिलों के अलग-अलग जगहों में 12 मई की सुबह 8:30 बजे तक गर्म हवाओं की स्थिति तेज होगी।

 

भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों ने तेलंगाना के लिए ३ दिन के लिए गर्म हवाओं की चेतावनी जारी की। अधिकारियों ने कहा कि तेलंगाना के आदिलाबाद, कोमरम भीम, आसिफाबाद, निर्मल, निजामाबाद, जगतियाल, मनचेरियाल, राजन्ना-सिर्सिल्ला, पेद्दपल्ले, करीमनगर, भूपल्लापल्ले, भदाद्रि कोथागुडेम, खम्मम, सूर्यापेट और नलगोंडा जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों में गर्म मौसम प्रबल रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो