scriptपांच साल से मानव सेवा कार्य में लगी है राजेन्द्र जैन महिला परिषद | Rajendra Jain Mahila Parishad | Patrika News
हुबली

पांच साल से मानव सेवा कार्य में लगी है राजेन्द्र जैन महिला परिषद

कोशिश यही कि लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला सकें प्रवासी संस्थाएं
 

हुबलीApr 12, 2024 / 06:06 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Rajendra Jain Mahila Parishad

Rajendra Jain Mahila Parishad

मानव सेवा एवं जीवों के प्रति करुणा भावना को लेकर अखिल भारतीय श्री राजेन्द्र जैन महिला परिषद पिछले पांच वर्ष से सेवा कार्य में लगी है। अब तक दर्जनों सेवा के कार्य कर चुकी है। परिषद में 45 सक्रिय सदस्य है जो सेवा कार्यों को आगे बढ़ा रही है।
परिषद की संस्थापक अध्यक्ष मिन्टू ओबानी पोषाणा ने बताया कि सूर्योदयाप्रभाश्री की निश्रा में हुब्बल्ली में परिषद शुरू हुआ। इसके तहत लगातार विभिन्न सेवा के कार्य किए जा रहे हैं। हर महीने चार सेवा प्रकल्प किए जाते हैं। इनमें हर गुरुवार को यह कार्य किए जाते हैं। हर महीने सामायिक, गुरु महाराज की पूजा पढ़ाने, मांडणा सीखाने एवं मानव सेवा के प्रोजेक्ट का कार्य किया जाता है। कोविड काल के दौरान भी सेवा कार्य चालू रखे गए। इस दौरान इधर-उधर विचरण करने वाली गायों को चारा खिलाया गया। जोशी नेत्र अस्पताल के साथ मिलकर नेत्र जांच शिविर लगाया गया। इसमें करीब 120 लोगों की नेत्र जांच की गई तथा 25 नेत्र मरीजों का आपरेशन करवाया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीबीटी इलाके में स्थित एक कन्नड़ स्कूल में बच्चों को मोजे व जूते उपबल्ध करवाए गए। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ही एक अन्य स्कूल में बच्चों को स्टेशनरी एवं मिष्ठान का वितरण किया गया। कोविड काल के दौरान ही हुब्बल्ली में करीब आधा दर्जन पुलिस स्टेशनों में मास्क, सेनिटाइजर व अन्य चीजें उपलब्ध करवाई गई। मैसूरु स्थित गौशाला के लिए भी सहयोग राशि दी गई।
दिव्यांगों के लिए शिविर
परिषद की मौजूदा अध्यक्ष चन्द्रिका ओबानी पोषाणा ने बताया कि मानव सेवा के जरिए यदि किसी के चेहरे पर मुस्कान ला सकें, यही हमारे लिए संतुष्टि है। परिषद की ओर से दिव्यांगों के लिए शिविर का आयोजन किया गया जिसमें पांच दिव्यांगों को पैर का वितरण किया गया। रक्त जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसके तहत पांच प्रकार की जांचें की गई। पूनम कांकरिया चूरा ने बताया कि एनिमल पार्क में जानवरों के लिए दूध व फल उपलब्ध करवाए गए। इसके साथ ही केशवापुर स्थित पार्क में पौधरोपण किया गया। मणिप्रभ सूरीश्वर महाराज की निश्रा में सुपर मोम कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कई नए कार्यक्रम हाथ में लेंगे
नवनियुक्त अध्यक्ष ललिता मलानी चौराऊ ने बताया कि आने वाले समय में परिषद की ओर से कई नए कार्यक्रम हाथ में लिए जाएंगे। परिषद से नए सदस्यों को जोड़ा जाएगा। सभी की भागीदारी हर आयोजन में सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। कोशिश रहेगी कि हर सदस्य सभी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले। सदस्यों के सुझाव से परिषद को और अधिक आगे ले जाया जाएगा।

Home / Hubli / पांच साल से मानव सेवा कार्य में लगी है राजेन्द्र जैन महिला परिषद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो