scriptLok Sabha Elections: जागरुकता अभियानों से बताएं मतदान की महत्ता, जीतो के सदस्यों ने किया मतदान के महत्व को रेखांकित | Explain the importance of voting through public awareness campaigns; JITO members highlighted the importance of voting | Patrika News
हुबली

Lok Sabha Elections: जागरुकता अभियानों से बताएं मतदान की महत्ता, जीतो के सदस्यों ने किया मतदान के महत्व को रेखांकित

जीतो के सदस्यों ने किया मतदान के महत्व को रेखांकित

हुबलीMay 04, 2024 / 11:38 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Jago Janmat

जीतो के सदस्यों ने किया मतदान के महत्व को रेखांकित

मतदान हमारा अधिकार है और हमें चुनाव के समय अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करना चाहिए। न केवल हम खुद मतदान में हिस्सा लें बल्कि अन्य को भी मतदान के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। मौजूदा दौर में आधे लोग मतदान करने के लिए ही नहीं जा रहे हैं। ऐसे में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरुकता अभियान चलाए जाने चाहिए। लोगों को मतदान के महत्व के बारे में बताया जाना चाहिए। राजस्थान पत्रिका के मतदान जागरुकता अभियान जागो जनमत के तहत जीतो के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने मतदान की महत्ता को रेखांकित किया।
हमारा वोट अमूल्य है
जीतो हुब्बल्ली चैप्टर के सचिव बरलूट निवासी राजन जैन कहते हैं, हमें पांच साल में एक बार मतदान का अवसर मिलता है। ऐसे में हमारा मत व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। वाजपेयी की सरकार केवल एक वोट से गिर गई थी। ऐसे में एक वोट की क्या कीमत हो सकती हैं, हम जान सकते हैं। वोट अमूल्य है।
वोट की जिम्मेदारी की समझें
जीतो यूथ विंग के चेयरमैन अंकित संकलेचा ने कहा, हमें अपने वोट की जिम्मेदारी को समझना चाहिए। यदि हम मतदान में हिस्सा नहीं लेते हैं तो हमें सरकार पर भी किसी तरह का सवाल उठाने का अधिकार नहीं बनता है। हम टेक्नॉलोजी को बढ़ाकर वोटिंग को बढ़ा सकते हैं। इससे यूथ का जुड़ाव मतदान की तरफ बढ़ेगा।
ऑनलाइन मतदान का अधिकार मिलें
जीतो यूथ विंग के सचिव आसोतरा निवासी अक्षय बागरेचा ने कहा, मतदाताओं के प्रति यदि जागरुकता बढ़ाई जाएं तो निश्चित ही मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है। इसके साथ ही तकनीकी को काम में लेते हुए कोई वोट देने के लिए यदि बूथ पर नहीं पहुंच सकें तो उन्हें ऑनलाइन मतदान का अधिकार दिया जाना चाहिए।
कॉलेज स्तर पर दें मतदान की जानकारी
जीतो यूथ विंग के सचिव सोजत रोड निवासी नमन जैन ने कहा, स्कूल एवं कॉलेज स्तर से ही मतदान की महत्ता के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। कई बार देखने में आता हैं कि बुजुर्ग जो चल-फिर नहीं सकते या दिव्यांग भी मतदान स्थल पर जाकर मताधिकार का उपयोग करते हैं। हमें उनसे सीख लेनी चाहिए।

Home / Hubli / Lok Sabha Elections: जागरुकता अभियानों से बताएं मतदान की महत्ता, जीतो के सदस्यों ने किया मतदान के महत्व को रेखांकित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो