scriptजादुई पौधा! ये बिना बीजे के ही होता है पैदा, कई बीमारियों के लिए रामबाण, जानिए इसकी खासियत | Magic plant Kalanchoe Pinnata, no seed is needed to grow it | Patrika News
होटल्स

जादुई पौधा! ये बिना बीजे के ही होता है पैदा, कई बीमारियों के लिए रामबाण, जानिए इसकी खासियत

किसी भी पौधे को उगाने के लिए उसके बीज बोए जाते है या फिर कटिंग से उसे लगाया जा सकता है। लेकिन एक पौधा ऐसा है जो इन दोनों के बिना भी उगाया जा सकता है। इस जादुई पौधे की पत्तियों से नए पौधे तैयार किए जा सकते है। यह कई बीमारियों के लिए इलाज के काम आता है।

Jul 08, 2022 / 03:01 pm

Shaitan Prajapat

Magic plant Kalanchoe Pinnata

Magic plant Kalanchoe Pinnata

प्रकृति में कई प्रकार के पेड़ पौधे मौजूद है। इन सभी के बारे में जानकारी रखना काफी मुश्किल है। आपने देखा होगा कि किसी नए पौधे की उत्पत्ति बीच के जरिए ही होती है। हालांकि कुछ ऐसे भी है जिसकी कटिंग करे नया पौधे तैयार किया जा सकता है। लेकिन क्या आपने ऐसे पौधे के बारे में सुना है जो बिना बीज के और कटिंग के ही उगता है। आपको यह पढ़ने में भले ही अजीब लगे, लेकिन यह बिल्कुल सच है। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि इस इसकी एक पत्ती से आप कई पौधे तैयार कर सकते है। इसकी देखरेख करने के लिए आपको कोई खास प्लानिंग की भी जरूरत नहीं होती है। तो आइए जानते है इस अनोखे पौधे के बारे में।

जादुई पौधा
हम बात कर रहे है Kalanchoe Pinnata Plant की। यह इसका वैज्ञानिक नाम है। इसको जादुई पौधे भी कहते है। अपने देश में इसका पत्थरचट्टा कहते है। जिस प्रकार से इनका नाम अजूबा है ठीक उसी प्रकार से इसके गुण भी बहुत है। यह अनोखे गुणों के लिए दुनियाभर में काफी मशहूर है। यह कई मुश्किल मर्जों की अचूक दवा के रूप में काम आता है।

पत्तों से निकल आते हैं छोटे पौधे
पत्थरचट्टा का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसको @nature._.videos के नाम से इंस्टाग्राम पर अपलोड किया गया है। वीडियो में आप देख सकते है कि इसके पत्तों के किनारे से निकले छोटे-छोटे नए पौधे नजर आ रहे है। इन पौधों को पत्तियों से निकालकर अलग कर रहे है। पत्तों के किनारे मौजूद छोटे-छोटे स्प्राउट्स से दोबारा पौधे उग आते हैं।

यह भी पढ़ें

बादाम का मतलब पूछने पर बच्ची ने दिया ऐसा जवाब, लोग बोले- ‘संकट में देश’





कई बीमारें में आता है काम
वैसे तो कई प्रकार के पौधे औषध के इस्तेमाल किए जाते है। लेकिन यह जादुई पौधा तो गुणों की खान है। सबसे खास बात इसके स्पाउट्स को इकट्ठा कर दवाइयों में भी उपयोग में लेते है। इसका स्वाद खट्टा और नमकीन होता है। यह मुख्य तौर पर इस्तेमाल पथरी के इलाज में काम आता है। वहीं, मूत्र संबंधी बीमारियों, टैनिंग, फोड़े-फुंसी, सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर, पीठ के दर्द और नाक-कान-कले की भी बीमारियों में यह बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें

60 की उम्र में ताऊ का जलवा, लगाई ऐसी दौड़ पीछे रह गए बाकी पार्टिसिपेंट्स, वायरल हुआ वीडियो



Home / Travel / Hotels / जादुई पौधा! ये बिना बीजे के ही होता है पैदा, कई बीमारियों के लिए रामबाण, जानिए इसकी खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो