scriptधीरूभाई अंबानी की ये बातें सीखकर आप भी बन सकते हैं अमीर! | You can become rich by knowing these words of Dhirubhai Ambani | Patrika News

धीरूभाई अंबानी की ये बातें सीखकर आप भी बन सकते हैं अमीर!

Published: Jul 06, 2019 10:48:49 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

Dhirubhai Ambani: धीरूभाई अंबानी ने 6 जुलाई 2002 को ली थी अंतिम सांस
महज 10वीं पास थे धीरूभाई
अपने दम पर बने थे कामयाबी आदमी

Dhirubhai Ambani

धीरूभाई अंबानी की ये बातें सीखकर आप भी बन सकते हैं अमीर!

नई दिल्ली: आज के दौर में हर इंसान को कामयाबी चाहिए। लेकिन कामयाबी कोई दुकान पर मिलने वाला सामान नहीं, जिसे कोई भी खरीद ले। इसको पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। वहीं कामयाबी के साथ सबसे अमीर आदमी बनने की बात होती है तो इसके लिए आपको एक कदम आगे जाना होता है। ये मंत्र था धीरूभाई अंबानी ( dhirubhai ambani ) का। धीरूभाई का 6 जुलाई 2002 को निधन हुआ था यानि आज ही के दिन। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप उनसे जुड़ी ये बातें सीखकर अमीर बन सकते हैं।

 

Dhirubhai Ambani

ये बातें बना सकती हैं आपको अमीर

धीरूभाई अंबानी कहते थे कि बिजनेस ( business ) में रिलेशनशिप नहीं बल्कि पार्टनरशिप चलती है। यही नहीं वो अपने बच्चों को बेटों या बेटियों की तरह नहीं बल्कि एक पार्टनर की तरह ट्रीट करते थे। ये बात एक इंटरव्यू ( interview ) में खुद मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) ने बताई थी। धीरूभाई कहते थे कि किसी को भी कोई भी काम करने से पहले इस बात का पता होना चाहिए कि उसको करना क्या है। तभी जाकर आप उस लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। एक अच्छी टीम का होना भी काफी जरूरी है क्योंकि अगर टीम अच्छी और मेहनती नहीं होगी तो सफलता तक पहुंचना आपका मुश्किल हो सकता है।

Dhirubhai Ambani

महज 10वीं पास थे धीरूभाई

धीरूभाई के मुताबिक, किसी भी काम को करने पहले आपका पॉजिटिव होना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप पॉजिटिव नहीं होंगे तो आपका काम बिगड़ सकता है। साथ ही सफलता और असफलता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। ऐसे में असफलता से घबरना नहीं, बल्कि उसका डटकर सामना करना चाहिए। साल 1977 में धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस इडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) की नींव रखी थी। वो महज 10वीं पास थे। बावजूद इसके उन्होंने दृढ-संकल्प के बूते भारत का प्रसिद्ध उद्योगपति बनकर ये बता दिया कि अगर मेहनत सच्चे दिल से की जाए, तो कोई लक्ष्य नामुमकिन नहीं होता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो