scriptइन देशों के पासपोर्ट होते हैं सबसे ज्यादा ताकतवर, जानें भारत किस नंबर पर आता है | World's Most Powerful Passports list out India At 86th Position | Patrika News

इन देशों के पासपोर्ट होते हैं सबसे ज्यादा ताकतवर, जानें भारत किस नंबर पर आता है

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 11:26:48 am

Submitted by:

Priya Singh

दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट जारी
( Henley Passport Index ) हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स के मुताबिक भारत 86वें नंबर पर

World's Most Powerful Passports list out India At 86th Position

इन देशों के पासपोर्ट होते हैं सबसे ज्यादा ताकतवर, जानें भारत किस नंबर पर आता है

नई दिल्ली। अगर कोई दुनिया घूमना चाहता है तो उसे पासपोर्ट ( passport ) की ज़रुरत पड़ती है। हाल ही में दुनिया में सबसे ताकतवर पासपोर्ट ( World Most Powerful Passports ) की लिस्ट निकली है इस लिस्ट में दर्ज है कि दुनिया भर के देशों के पासपोर्ट की क्या अहमियत है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स ( Henley Passport Index )ने ऐसे पासपोर्ट की सूची जारी करते हुए बताया है कि किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है। लिस्ट के मुताबिक, जापान ( japan ) और सिंगापुर ( Singapore ) के पासपोर्ट सबसे ज्यादा ताकतवर होते हैं। बता दें कि जिस देश के पासपोर्ट सबसे ताकतवर होते हैं उन्हें दूसरे देश में जाने पर कभी कोई दिक्कत नहीं आती। जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट की मदद से कोई भी 189 देश बिना रोक-टोक के घूम सकता है खास बात यह है कि वो भी बिना वीजा के।

अफगानिस्तान में महिलाओं के साथ हुई धांधली! होंठ सीकर सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन

japan and Singapore

इस मामले में 2018 में जर्मनी के पासपोर्ट को सबसे शक्तशाली करार दिया गया था। हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स पर जारी की गई पासपोर्ट की लिस्ट में भारत का स्थान 86वां है। पूरी दुनिया में भारत का मोबिलिटी स्‍कोर 58 है। मोबिलिटी स्‍कोर का मतलब यह है कि भारत के पासपोर्ट से आप 58 देश बिना वीजा के घूम सकते हैं। इस लिस्ट के मुताबिक, 86वें स्थान पर ही मार्टियाना, प्रिंसिपे और साओ टोम जैसे देश भी आते हैं।

संविधान में नहीं है बजट शब्द का जिक्र फिर भी कहा जाता है आम बजट, जानें क्यों है ऐसा

Afghanistan and Iran

लिस्ट के मुताबिक, डेनमार्क, इटली और लक्ज़मबर्ग तीसरे स्थान पर हैं, जबकि फ्रांस, स्पेन और स्वीडन के साथ चौथे स्थान पर है। जारी की गई लिस्‍ट में 199 पासपोर्ट और 227 पर्यटक स्‍थलों का ज़िक्र किया गया है। इस लिस्ट में बेल्जियम, अमरीका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ग्रीस, आयरलैंड और नॉर्वे सहित 8 ऐसे देश हैं जो छठे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में सबसे नीचे इराक और अफगानिस्‍तान हैं। यहां के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के केवल 25 से 27 देश ही जा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो