script

मंदिर की इस तस्वीर को शेयर करने से पहले जान लें ये सच, किया जा रहा ऐसा दावा

Published: Nov 21, 2018 04:42:35 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

11 नवंबर को @umagarghi नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर की गई यह तस्वीर तेजी से शेयर कर रहे हैं।

viral photo

मंदिर की इस तस्वीर को शेयर करने से पहले जान लें ये सच, किया जा रहा ऐसा दावा

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर मंदिर की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह मंदिर कर्नाटक में है, जो मस्जिद को तोड़ने के बाद निकला है। 11 नवंबर को @umagarghi नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर की गई यह तस्वीर तेजी से शेयर कर रहे हैं।
क्या लिखकर शेयर की जा रही तस्वीर?

तस्वीर को शेयर कर लिखा गया है कि कर्नाटक के रायचुर में सड़क को चौड़ा करने के लिए एक मस्जिद को तोड़ा गया तो उन्हें यह मंदिर मिला। हमें सभी मस्जिदों को तोड़ने की जरूरत है। इस तस्वीर में दीवार पर देवी की प्रतिमा दिखाई दे रही है। सीढ़ियों पर कुछ लोग खड़े हुए हैं।
हकीकत भी जान लीजिए

तस्वीर में सबसे नीचे एक लोगो लगा है, जिसपर ‘चंद्रा कलरिस्ट’ लिखा है। जब चंद्रा कलरिस्ट के बारे में सर्च किया गया तो एक फेसबुक अकाउंट मिला। टाइमलाइन पर 8 मई, 2016 को यही तस्वीर पोस्ट की गई थी। कमेंट बॉक्स में सवाल पूछे जाने पर खुद इस तस्वीर को बनाने वाले ने कहा कि यह उन्होंने बनाई है। इसके बाद गूगल पर तस्वीर को सर्च किया गया तो 12 अप्रैल 2016 को मेईकियानबाओ की खींची गई एक तस्वीर मिली। दोनों तस्वीरों की ध्यान से देखने पर पता चला कि यह तस्वीर एडिट की गई है और इसके साथ किया जा रहा दावा भी पूरी तरह से झूठ है।

ट्रेंडिंग वीडियो