scriptजिस काम से बच्चों को रखा जाता है दूर, वो काम कर करोड़ों रुपए कमाता है ये लड़का | story about Biggest Fortnite Streamer Richard Tyler Blevins | Patrika News

जिस काम से बच्चों को रखा जाता है दूर, वो काम कर करोड़ों रुपए कमाता है ये लड़का

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2019 05:21:18 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

अमरीका में रहने वाले 27 साल के टाइलर ब्लेविंस ने वीडियो गेम से 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 70 करोड़ रुपए की कमाई कर डाली।

Richard Tyler Blevins

जिस काम से बच्चों को रखा जाता है दूर, वो काम कर करोड़ों रुपए कमाता है ये लड़का

नई दिल्ली: मां-बाप हमेशा अपने बच्चों को वीडियो गेम्स या पढ़ाई से ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रखने की कोशिश करते हैं। दरअसल, वीडियो गेम्स को समय की बर्बादी समझा जाता है, लेकिन अमरीका में रहने वाले 27 साल के टाइलर ब्लेविंस ने वीडियो गेम से 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 70 करोड़ रुपए की कमाई कर डाली।
ऐसे मशहूर हुए थे टाइलर

दरअसल, मार्च 2018 में रैप सिंगर ड्रेक ने लाइव परर्फॉर्मेंस दिया था, इस दौरान ब्लेविंस भी मौजूद थे। इस लाइव वीडियो को छह लाख से ज्यादा लोगों ने देखा था। इसी वीडियो के साथ ब्लेविंस सोशल मीडिया पर छा गए।
यूट्यूब—ट्विच पर पॉपुलर हो गए टाइलर

ब्लेविंस का यूट्यूब पर अपना चैनल है। यूट्यूब पर उनके 2 करोड़ से ज्यादा व्यूअर्स हैं। वे चैनल पर पॉप-अप ऐड देखते हैं। ऐड से होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा टाइलर को भी मिलता है। वहीं, यूट्यूब पर टाइलर के वीडियोज को लाखों बार देखा जा चुका है। यूट्यूब के अलावा वह स्ट्रीमिंग ऐप ट्विच पर भी मशहूर हैं। फिलहाल, फोर्टनाइट गेम के बेस्ट प्लेयर्स में से एक है।
यूं होती है टाइलर की कमाई

बता दें, विडियो गेमर्स की कमाई का गेमप्ले की स्ट्रीमिंग पर निर्भर करती है। इसके अलावा पॉप-अप ऐड और सब्सक्राइबर भी कमाई का जरिया बनते हैं। ट्विच पर टाइलर के सबसे ज्यादा करीब 12 मिलियन और यूट्यूब पर 20 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। पॉप्युलर गेमर्स को बड़े ब्रांड्स स्पॉन्सरशिप देते हैं। टाइलर के पास रेडबुल, उबर ईट्स और पीएसडी की स्पॉन्सरशिप है। उसकी स्ट्रीमिंग के बीच में ऐड दिखाने वाली कंपनियां भी करोड़ों डॉलर्स का भुगतान करती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो