script15 साल की लड़की का रेप कर बना दिया था मां, जेल में बंद दरिंदे से पूछा- बाप बनोगे..तो फिर… | Rotherham child abuse scandal | Patrika News

15 साल की लड़की का रेप कर बना दिया था मां, जेल में बंद दरिंदे से पूछा- बाप बनोगे..तो फिर…

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2018 05:03:41 pm

Submitted by:

Priya Singh

पीड़िता को डर है कि उसका रेप करने वाला शख्स, उसके बच्चे को बड़े स्तर पर हानि पहुंचा सकता है। तो वहीं दूसरी ओर सोशल वर्करों का मानना है कि ऐसा करने से पीड़िता को पहुंचे आघात में कमी आएगी।

Rotherham child abuse scandal

15 साल की लड़की का रेप कर बना दिया था मां, जेल में बंद दरिंदे से पूछा- बाप बनोगे..तो फिर…

नई दिल्ली। उत्तरी इंग्लैंड में सक्रिय रह चुके ग्रूमिंग गैंग के एक सदस्य ने 15 साल की एक लड़की का रेप किया था, जिसके बाद पीड़िता ने एक लड़के को जन्म दिया था। पाकिस्तानी मूल का यह रेपिस्ट दर्जनों मामलों में शामिल था, जिसकी वजह से वह अभी भी जेल में अपनी सज़ा काट रहा है। अब जाकर यहां के स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं ने रेप के दर्जन मामलों के दोषी से संपर्क साधा है और पीड़िता के बच्चे के पालन-पोषण करने के लिए न्योता दिया है। सोशल वर्करों द्वारा रेपिस्ट से की गई बातचीत की खबर पाने के बाद पीड़िता काफी गुस्सा में है।

पीड़िता इस बात से काफी दुखी है कि जिस शख्स ने महज़ 15 साल की उम्र में उसकी भावनाओं के साथ धोखा किया, रेप किया, प्रेगनेंट किया..सोशल वर्करों ने उसे बच्चे के भविष्य में शामिल होने का न्योता दे डाला। पीड़िता को डर है कि उसका रेप करने वाला शख्स, उसके बच्चे को बड़े स्तर पर हानि पहुंचा सकता है। तो वहीं दूसरी ओर सोशल वर्करों का मानना है कि ऐसा करने से पीड़िता को पहुंचे आघात में कमी आएगी।

पीड़ित ने ‘द टाइम्स’ से की गई बातचीत में बताया कि उन्हें अगले साल अदालत में अपने दोषी का सामना करना पड़ सकता है। महिला को इस बारे में सूचना दी जा चुकी है। महिला ने कहा कि उसके दोषी से संपर्क करने वाले काउंसिल के सदस्य इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि उसने मेरे साथ क्या-क्या किया? महिला ने काउंसिल की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए ये भी कहा कि काउंसिल ये भी जानता है कि उनका दोषी जेल में है और उनके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है, उन्होंने ऐसे शख्स से बातचीत की। फिलहाल महिला काउंसिल के इस रवैये पर काफी गुस्से में है और बच्चे को लेकर काफी डरी हुई है। अब इस पूरे मामले में न्याय मंत्रालय जांच कर रहा है। मंत्रालय इस बात का पता लगाने की कोशिशों में जुटा है कि यह एक व्यवस्थित असफलता है या फिर सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा की गई बड़ी गलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो