scriptरिटायर्ड वायु सैनिक ने दान की अपनी पूरी सेविंग्स, जानें क्यों रक्षा मंत्रालय को सौंपे 1 करोड़ रुपए | retired iaf CBR Prasad donates rs 1 crore to defence ministry | Patrika News

रिटायर्ड वायु सैनिक ने दान की अपनी पूरी सेविंग्स, जानें क्यों रक्षा मंत्रालय को सौंपे 1 करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2019 12:46:37 pm

Submitted by:

Priya Singh

भारतीय वायुसेना IAF से 40 वर्ष पहले रिटायरमेंट लेने वाले सीबीआर प्रसाद ने दान की अपनी पूरी सेविंग्स
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh ) को सौंपा 1.08 करोड़ रुपए का चेक

why retired iaf man CBR Prasad donates rs 1 crore to defence ministry

रिटायर्ड वायु सैनिक ने दान की अपनी पूरी सेविंग्स, जानें क्यों रक्षा मंत्रालय को सौंपे 1 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। इंडियन एयरफोर्स ( Indian Air Force ) से 40 साल पहले रिटायरमेंट ले चुके 74 साल के सीबीआर प्रसाद ( CBR Prasad ) ने ऐसा काम किया है कि वे खबरों में आ गए हैं। सीबीआर प्रसाद ने रक्षा मंत्रालय को 1.08 करोड़ रुपए दान दिए हैं। बीते दिन उन्होंने रक्षा मंत्री ( Ministry of Defence ) राजनाथ सिंह से मिलकर उन्हें 1.08 करोड़ रुपए का चेक सौंपा। जब सीबीआर प्रसाद से पूछा गया कि उनके घर में किसी ने इस बात का विरोध नहीं किया तो इसपर उन्होंने कहा कि “मैं आपने परिवार के प्रति सारी ज़िम्मेदारियां निभा चुका हूं। मुझे लगा कि अब अपने देश के लिए कुछ करने का समय है, इसलिए ये सब किया।” उनका कहना है कि अपनी ज़िंदगी की सारी कमाई में से उन्होंने अपनी बेटी को 2% और अपनी पत्नी को 1% हिस्सा दे दिया और बचा 97% हिस्सा देश के नाम कर दिया।

check given by prasad

9 साल वायुसेना को देने वाले प्रसाद को रिटायरमेंट के बाद रेलवे में नौकरी करने का मौका मिला लेकिन उन्होंने मना कर दिया। उन्होंने इसके बाद बिजनेस करने का फैसला किया और एक पोल्ट्री फॉर्म खोला। बीते 30 साल से वे बिजनेस के साथ-साथ समाज सेवा भी कर रहे हैं। समाज सेवा को देखते हुए प्रसाद ने एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी खोली। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने के पीछे की वजह बताते हुए प्रसाद ने कहा कि “मेरा हमेशा से सपना था कि मैं देश के लिए ओलिंपिक मेडल जीतूं लेकिन मेरा सपना पूरा नहीं हो पाया।” यही वजह थी कि उन्होंने 100 एकड़ में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोली।

iaf
रक्षा मंत्री ने पूछा क्यों लिया ये फैसला

इतने पैसे दान देने के बाद प्रसाद से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूछा कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं? तो उन्होंने बताया कि, “मैं जब वायुसेना में नौकरी कर रहा था, जब कोयंबटूर में जीडी नायडू चीफ गेस्ट बनकर आए थे। उन्होंने कहा था कि भारत महान देश है, क्योंकि हमारी सोच अच्छी है। हम जब वापस जाएं तो हम पारिवारिक जिम्मेदारियों के बाद देश और समाज की सेवा करें। इसके बाद से ही मैंने यह फैसला लिया।” बता दें कि प्रसाद के इस फैसले की सोशल मीडिया पर लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं और देश के प्रति उनके इस जज़्बे को सलाम कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो