पीएम मोदी और हाफिज सईद की इस फर्जी फोटो ने बटोरी थी सोशल मीडिया पर सुर्खियां, ये थी सच्चाई

By: Prakash Chand Joshi

Published On:
Jul, 17 2019 01:43 PM IST

    • हाफिज सईद पाकिस्तान में हुआ गिरफ्तार
    • 26/11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है हाफिज

नई दिल्ली: मुंबई ( mumbai ) 26/11, पुलवामा और उरी हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान ( Pakistan ) में गिरफ्तार कर लिया गया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, हाफिज को लाहौर से गिरफ्तार किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, 2009 में हुए टेरर फंडिंग के एक मामले में पंजाब पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग यानि सीटीडी ने उसे लाहौर से गिरफ्तार किया। हाफिज सईद ( Hafiz Saeed ) को फिलहाल न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। ऐसे में हम आपको बताते हैं हाफिज सईद की उस फर्जी फोटो के बारे में जिसे पीएम मोदी से जोड़ कर पेश किया गया था। इस फोटो ने साल 2017 में सोशल मीडिया ( social media ) पर काफी सुर्खियां बटोरी थी।

 

क्या था फर्जी फोटो में

दरअसल, 17 अक्टूबर 2017 को फेसबुक ( Facebook ) पर 'Anil Sharma' नाम के यूजर ने पीएम मोदी और आतंकी हाफिज सईद का हाथ मिलाते हुए एक फोटो शेयर किया। इस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा 'भारत का छुपा हुआ असली गद्दार कौन? संघ और बीजेपी क्यों है मौन।।' इसके बाद ये तस्वीर काफी वायरल ( viral ) होने लगी। अब तक इस फर्जी पोस्ट को 4 लाख से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं। उस वक्त इस फोटो को लेकर लोगों का काफी गुमराह किया गया था। इस फोटो के ठीक उपर लिखा गया है 'आजम खान ने जारी की फोटो हाफिज सईद और मोदी पाकिस्तान से मिलते हुए देखो देशद्रोहियो गद्दार कौन।'

Hafiz Saeed

ये है सच्चाई

जिस तस्वीर में पीएम नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) को आतंकी हाफिज सईद से हाथ मिलाते हुए बताया गया था। दरअसल, वो एडिट फोटो थी। इस फोटो में पीएम मोदी ने पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ( nawaz sharif ) थे। एडिट फोटो में नवाज शरीफ की जगह पर हाफिज सईद की फोटो को लगाया गया था। असली फोटो साल 2015 की उस वक्त की है जब पीएम मोदी नवाज शरीफ से पाकिस्तान के लाहौर में मिले थे। की लोगों ने इस फर्जी पोस्ट में कमेंट करके भी ये बात कही थी कि ये फोटो फर्जी है।

Published On:
Jul, 17 2019 01:43 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।