script

मोदी सरकार लाने जा रही है व्हाट्सएप्प जैसी ऐप, ये लोग कर पाएंगे इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2019 11:57:00 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

Modi Government: भारत में काफी संख्या में लोग यूज करते हैं व्हाट्सएप्प
सरकार अपना ऐप बनाने के लिए कर रही है विचार विमर्श
भारत में सुरक्षा के बीच रहेगा डाटा

narendra modi

मोदी सरकार लाने जा रही है व्हाट्सएप्प जैसी एप्प, ये लोग कर पाएंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली: विश्व ( world ) की लगभग सभी जगहों में व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल होता है। इन्हीं में से एक भारत देश भी है। यहां भी लोग काफी संख्या में इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मोदी सरकार ( Modi government ) बिल्कुल इसके जैसा ही एक ऐप लाने की तैयारी में है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा इसकी जानकारी दी गई। चलिए जानते हैं ये ऐप कैसे काम करेगा और कौन लोग इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

narendra modi

इसलिए होगा इसका इस्तेमाल

अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुरक्षा के लिहाज से भारत सरकार ( Government of India ) के पास ईमेल और मैसेजिंग का सिस्टम होना चाहिए। इसमें खास बात ये रहेगी कि ये विदेशी कंपनियों पर निर्भर नहीं होगा। अधिकारी के मुताबिक, कम से कम सरकारी संचार के लिए ऐसे सिस्टम की तत्काल जरूरत है। इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि हमारे पास आधिकारिक संचार के लिए सुरक्षित और स्वदेशी रूप से विकसित एक नेटवर्क होना चाहिए। ऐसे में व्हाट्सएप्प ( WhatsApp ) जैसा ऐप बनाने को लेकर बातचीत चल रही है। जिस एप्प के बारे में बातचीत चल रही है उसका इस्तेमाल सराकरी एजेंसियों के बीच कंम्यूनिकेशन के लिए किया जाएगा।

फेक अलर्ट: भरी संसद में सो रहे थे अमित शाह? जानें वायरल तस्वीर की सच्चाई

narendra modi

क्यों बना रही है सरकार ये एप्प

भारत में वैसे तो व्हाट्सएप्प ऐप चल रहा है, लेकिन सरकार इस नई ऐप को बनाने के लिए इसलिए सोच रही है ताकि इस ऐप पर सरकारी बातचीत हो सके। साथ ही इसका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित हो और वो भारत में ही रह सके। अधिकारी के मुताबिक, पहले तो इस ऐप का इस्तेमाल सरकारी तंत्र के लिए होगा। वहीं जब ये ऐप सफल हो जाएगा तो इसको आम आदमी के लिए भी पेश किया जाएगा। गौरतलब, है कि अब तक मैसेजिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप का डाटा विदेशी कंपनियों के पास रहता है। ऐसे में अगर ये ऐप बनता है तो डाटा सुरक्षित हाथों में रह सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो