script

इधर इंसान का सर्दी से है बुरा हाल, उधर लू का बरस रहा है कहर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2019 02:11:36 pm

Submitted by:

Priya Singh

देश के कई हिस्सों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के करीब है, जिसके चलते अधिकारियों को बुधवार को सिडनी में ओजोन एलर्ट जारी किया।

in australia temperature is 50 degrees celsius

इधर इंसान की सर्दी से है बुरी हालत, उधर लू का बरस रहा है कहर

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया भीषण लू की चपेट में है और देश के कई हिस्सों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के करीब है, जिसके चलते अधिकारियों को बुधवार को सिडनी में ओजोन एलर्ट जारी किया। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, मौसम विभाग ने सोमवार और शुक्रवार के बीच दिन में 12 डिग्री और रात में 10 डिग्री तापमान बढ़ने की संभावना जताई है।

क्यों प्यास लगने पर पानी ही तरफ भागते हैं लोग? जवाब जान लग जाएगी प्यास

हो सकती हैं यह समस्याएं…

हालांकि, सिडनी में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने न्यू साउथ वेल्स राज्य में चेतावनी जारी की है कि गर्मी और धूप के कारण ओजोन स्तर में वृद्धि होने से श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पर्यावरणीय स्वास्थ्य निदेशक रिचर्ड ब्रूम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “ओजोन का स्तर इनडोर की अपेक्षा आउटडोर (बाहर) ज्यादा होता है और यह आमतौर पर दोपहर और शाम को सबसे ज्यादा होता है।”

शादी के कार्ड में गणेशजी की जगह नजर आया राफेल विमान, गिफ्ट में मांगा BJP के लिए ‘वोट’

मौसम विभाग ने कहा कि होबार्ट को छोड़कर देश के मुख्य शहरों में बुधवार को तापमान 34 और 41 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि अंदरूनी हिस्सों मे 45 डिग्री और उससे अधिक तापमान रहने की संभावना है। दक्षिण आस्ट्रेलिया राज्य के पोर्ट ऑगस्टा शहर में मंगलवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, जहां पारा 48.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया और राज्य के छोटे से शहर टार्कूला में पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

ट्रेंडिंग वीडियो