scriptबेटी के कन्यादान से पिता ने किया इनकार, वायरल फोटो पर लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया | father refused to do kanyadaan her daughter in kolkata | Patrika News
हॉट ऑन वेब

बेटी के कन्यादान से पिता ने किया इनकार, वायरल फोटो पर लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

इस शादी की सबसे खास और हैरान करने वाली बात यह थी कि इस शादी को महिला पंडितों के द्वारा कराया गया है और इसके अलावा पिता ने बेटी का कन्यादान करने से मना कर दिया।

Feb 06, 2019 / 02:42 pm

Neeraj Tiwari

father refused to do kanyadaan her daughter in kolkata

बेटी के कन्यादान से पिता ने किया इनकार, वायरल फोटो पर लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली। शादी-विवाह के अवसर पर इन दिनों हर रोज सोशल मीडिया पर लोगों की फोटो और वीडियो वायरल हो रहे हैं। वायरल हो रही इन फोटो और वीडियो में कहीं परंपराओं को लेकर चर्चा है तो कहीं इस अवसर पर होने वाले डांस की, लेकिन इसी बीच कोलकाता में हुई एक शादी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खीचा है। इस शादी की सबसे खास और हैरान करने वाली बात यह थी कि इस शादी को महिला पंडितों के द्वारा कराया गया है और इसके अलावा पिता ने बेटी का कन्यादान करने से मना कर दिया।

 

परंपराओं की अनदेखी मानी जाती है अशुभ

आमतौर पर शादी में निभाए जाने वाले रीति रिवाज की काफी मान्यताएं हैं। यही वजह है कि सालों पहले जो परंपराएं निभाई जा रही थीं वो आज भी ठीक वैसी ही चली आ रही हैं। माना जाता है कि अगर इन परंपराओं को न माना जाए तो बाद में बहुत अशुभ होता है। आज हम यह बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि दुल्हन के पिता ने अपनी बेटी का कन्यादान करने से ही इनकार कर दिया। इस बारे में पिता का कहना है कि उसकी बेटी कोई संपत्ति नहीं है कि वे इसे किसी को उपहार के तौर पर सौंप दें।

 

क्या होता है कन्यादान

बता दें कि कन्यादान हिंदू शादी परंपरा में एक ऐसा रिवाज है जिसमें दुल्हन के पिता अपनी बेटी का हाथ उसके होने वाले पति के हाथ में देते हैं। लेकिन इस शादी में पिता ने ऐसा करने से मना कर दिया।

 

महिला पुजारियों ने कराई शादी

आमतौर पर किसी भी शादी को हिंदू समाज में एक पुरुष पंडित के द्वारा संपन्न किया जाता है लेकिन इस शादी की खास बात ये रही कि यहां 4 महिला पंडित ने शादी को संपन्न किया। बाद में शादी में शामिल एक गेस्ट ने इस पूरे वाक्ये को ट्विटर पर शेयर कर दिया जिसके बाद यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। हालांकि कई लोगों ने इस परंपरा की तारीफ की है जबकि कई लोगों ने इसे हिंदू परंपरा का मजाक बताया है।

https://twitter.com/asmitaghosh18/status/1092427262115209222?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Hot On Web / बेटी के कन्यादान से पिता ने किया इनकार, वायरल फोटो पर लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो