script

इंग्लैंड ने जीता विश्व कप, लेकिन नहीं मिली वर्ल्ड कप की असली ट्रॉफी, जानें वजह

Published: Jul 15, 2019 12:06:41 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

World Cup 2019: इंग्लैंड 1992 के बाद पहली बार बना विश्व विजेता
विजेता टीम पर हुई धनवर्षा

icc cricket world cup 2019

इंग्लैंड ने जीता विश्व कप, लेकिन नहीं मिली वर्ल्ड कप की असली ट्रॉफी, जानें वजह

नई दिल्ली: लॉर्ड्स के मैदान पर रविवार को वर्ल्ड कप 2019 ( World Cup 2019 ) का फाइनल मैच मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ( NewZealand ) के बीच खेला गया। जहां इंग्लैंड ने जीत दर्ज कर विश्व विजेता का खिताब अपने नाम किया। ऐसे में 23 साल बाद क्रिकेट जगत को पहला नया वर्ल्ड चैंपियन मिला। इस जीत के साथ इंग्लैंड पर पैसों की बारिश होना तो शुरु हो गई, लेकिन उन्हें असली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं मिली। चलिए आपको बताते हैं ऐसा क्यों हुआ।

 

icc cricket world cup 2019

इसलिए नहीं मिली असली ट्रॉफी

इस बार आईसीसी ( ICC C ) ने वर्ल्ड कप के लिए एक करोड़ डॉलर यानि लगभग 70.12 करोड़ रुपये की इनाम राशि रखी थी। ऐसे में इंग्लैंड ( England ) को विश्व विजेता बनने पर 40 लाख डॉलर यानि लगभग 28 करोड़ रुपए की इनामी राशि दी गई। वहीं इंग्लैंड को असली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं दी गई। दरअसल, वर्ल्ड कप की असली ट्रॉफी आईसीसी के पास ही रहती है। जो टीम वर्ल्ड कप का फाइनल जीतती है उसे इसकी रेप्लिका ही दी जाती है। आईसीसी विजेता टीम को जश्न मनाने के लिए असली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं देता है।

icc cricket world cup 2019

इतना वजन होता है ट्रॉफी का

न्यूजीलैंड टीम भले ही विजेता नहीं बन सकी, लेकिन उन्हें 2 मिलियन डॉलर यानि लगभग 14 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली टीम इंडिया ( Team India ) और ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) को साढ़े 5-5 करोड़ रुपये दिए गए। इसके अलावा लीग चरण में मैच जीतने वाली प्रत्येक टीम को 40-40 हजार डॉलर यानि लगभग 28-28 लाख रुपये और नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 1-1 लाख डॉलर यानि लगभग 70 लाख रुपये दिए गए। वहीं बात अगर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी की करें तो इसका वजन 11 किलो है जो कि सोने और चांदी से मिलकर बनी है। इसकी ऊंचाई 60 सेंटीमीटर है, जिसे पहली बार साल 1999 में बनाया गया था। इसमें बीच में एक ग्लोब है जो कि सोने का बना हुआ है। साथ ही 3 सटंप्स के प्रतीक रूप में स्तंभ बने होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो