scriptHappy Birthday Rajnath Singh: जानिए क्यों एक चपरासी से भी कम पेंशन मिला करती थी राजनाथ सिंह को और अब… | do you know interesting facts of rajnath singh | Patrika News

Happy Birthday Rajnath Singh: जानिए क्यों एक चपरासी से भी कम पेंशन मिला करती थी राजनाथ सिंह को और अब…

Published: Jul 09, 2019 05:31:22 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

मौजूदा समय में देश के रक्षा मंत्री हैं राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में गृह मंत्रालय का कार्यभार संभाला था

Rajnath Singh

Rajnath Singh

नई दिल्ली: भारतीय राजनीति में वैसे तो कई ऐसे नेता हुए, जिन्होंने देश को आगे ले जाने का काम किया। लेकिन इन सब में एक नेता ऐसे भी हैं जो बड़े राजनेताओं में शामिल हैं और नाम है राजनाथ सिंह ( rajnath singh )। इनका जन्म आज ही के दिन यानि 10 जुलाई 1951 को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के चंदौली ( Chandoli ) जिले में हुआ था। आज हम आपको उनसे जुड़ी एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

 

rajnath singh

क्या है वो बात

राजनाथ सिंह आज देश के भले ही एक बड़े कद के नेता है, लेकिन ये कम लोग ही जानते हैं कि कभी उन्हें एक चपरासी से भी कम पेंशन मिलती थी। राजनाथ सिंह कभी टीचर ( teacher ) हुआ करते थे। मिर्जापुर के कन्‍हैयालाल बसंतलाल स्‍नातकोत्‍तर महाविद्यालय में वो छात्रों को भौतिक विज्ञान पढ़ाते थे। पद से रिटायर होने के बाद उन्हें सिर्फ 1,350 रुपए पेंशन के तौर पर मिलते थे। उन्होंने साल 2000 में वहां से रिटायरमेंट लिया था। प्रोफेसर आरके. सिंह के मुताबिक, रिटायरमेंट के बाद राजनाथ सिंह की पेंशन के कुल 9,500 रुपए बने, लेकिन उन्‍होंने ये पैसे लेने से साफ इनकार कर दिया था। इस दौरान वो यूपी के मुख्‍यमंत्री थे।

rajnath singh

शुरु से ही राजनीति में उतरे

आरके सिंह के मुताबिक, अपनी स्टूडेंट लाइफ से ही राजनाथ सिंह राजनीति में उतर गए थे। आज की तारीख में वो देश के रक्षा मंत्री हैं। उनके पास हर सुख सुविधा हैं। वो मोदी मंत्रिमंडल के अहम चेहरों में से एक हैं। साल 2014 में जब पहली बार नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) प्रधानमंत्री बने थे, तब उन्हें गृह मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया था। लेकिन मोदी सरकार ( Modi government ) के दूसरे कार्यकाल में उनको रक्षा मंत्री बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो