आज ही के दिन एक के बाद एक तीन बम धमाकों से दहल उठी थी मायानगरी, जानें क्या हुआ था उस दिन

By: Prakash Chand Joshi

Published On:
Jul, 13 2019 07:00 AM IST

    • पाकिस्तान को किए गए हर कॉल की हुई थी जांच
    • 180 घंटे के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया था

नई दिल्ली: भारत के लिए इतिहास में आज का दिन गम और उदासी से भरा हुआ है क्योंकि आज ही के दिन साल 2011 में मुंबई ( mumbai ) में तीन बड़े बम धमाके ( Bomb blast ) हुए। इन बम धमाकों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। आज भी जब इन बम धमाकों का जिक्र होता है तो लोग डर जाते हैं। इन बम धमाकों में 31 लोगों की मौत और 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। चलिए आपको बताते हैं आखिर उस दिन हुआ क्या था।

 

mumbai blast

5 मिनट के अंदर 3 धमाके

दिन बुधवार और तारीख 13 जुलाई 2011। इस दिन शाम लगभग 6 बजकर 45 मिनट से लेकर 7 बजे के बीच में ये बम धमाके हुए। पहला धमाका 6:45 पर झवेरी बाजार में, दूसरा धमाका 6:55 पर दादर में और तीसरा धमाका 7:00 बजे ओपेरा हाउस के पास हुआ। यही नहीं मुंबई पुलिस ( Mumbai police ) को दो जिंदा बम सांताक्रूज रोड से भी मिले थे। 18 जुलाई 2011 को मामले की जांच का जिम्मा एटीएस को सौंप दिया गया था। एटीएस चीफ की मानें तो तफ्तीश के दौरान कुल 12 हजार 373 लोगों से पूछताछ की गई। जांच के दौरान 18 राज्यों में धमाकों के सुराग की तलाश की गई और लगातार 29 दिनों तक तकरीबन 180 घंटे के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया। धमाका करने वालों को डेढ़ लाख रुपए दिए थे। यह पैसे यासिन भटकल ने मुहैया कराए थे।

mumbai blast

कसाब को दिया था इनाम!

जिस दिन ये बम धमाके हुए उस दिन यानि 13 जुलाई को 26/11 के अपराधी अजमल आमिर कसाब ( Ajmal Kasab ) का जन्मदिन भी था, जिसे फांसी की सजा सुनाई जा चुकी थी। ऐसे में माना जा रहा है कि कसाब को उसकी बहादुरी का इनाम देने के लिए आतंक के आकाओं ने इन बम धमाकों की साजिश रची थी। इस दिन शाम 6 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक पाकिस्तान ( Pakistan ) को कितने कॉल किए गए और कितने वहां से आए। इन सबकी भी जांच की गई। इन धमाकों ने हर किसी को हिला कर रख दिया।

Published On:
Jul, 13 2019 07:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।