scriptपानी में डूब रहा था 400 पाउंड का भालू, इस शख्स ने ऐसे बचाई जान | brave man saving drowning black bear | Patrika News

पानी में डूब रहा था 400 पाउंड का भालू, इस शख्स ने ऐसे बचाई जान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 12, 2019 03:54:58 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

अमेरिका के फ्लोरिडा का है मामला
फ्लोरिडा के ओस्सोला नेशनल फॉरेस्ट में रहता है भालू

bear.png

नई दिल्ली: आपने अपने आसपास या कहीं और भी देखा होगा कि दो तरह के इंसान होते हैं। एक वो जो जानवरों को प्यार करते हैं, तो दूसरे वो जो जानवरों को नुकसान पहुंचाने से भी नहीं चुकते। जानवरों की रक्षा कैसे की जाती है इसका पाठ फ्लोरिडा के जीव विज्ञानी एडम वारविक ने दुनिया को पढ़ाया क्योंकि उन्होंने 400 पाउंड के काले भालू को डूबने से बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी।

bear2.jpg

अमूमन लोगों के मन में ये बात है कि भालू बहुत डरावने हो सकते हैं क्योंकि वो बहुत बड़े होते हैं। एक अनुमान के मुताबिक भालू 6 फीट तक ऊंचे हो सकते हैं और 200-600 पाउंड के बीच उनका वजन होता है। यही नहीं उनके पास तेज पंजे और दांत हैं। दरअसल, जिस भालू की हम बात कर रहे हैं वो फ्लोरिडा के ओस्सोला नेशनल फॉरेस्ट में रहता है, लेकिन एक दिन उसने एलिगेटर प्वाइंट के पास के एक आवासीय क्षेत्र में खाने के लिए कुछ खोजने के लिए अपनी नाक से कुछ गंध सूंघी और वो सूंघते हुए वो निकल पड़ा।

bear3.jpg

इसके बाद वो सीधे समुद्र में जा पहुंचा। लेकिन वो यहां डूबने लगा। हालांकि, उसने अपने पैरों को हिलाया ताकि वो डूब न सके। इसके बाद वहां एडम पहुंच गए और उन्होंने 400 पाउंड के भालू को उठाकर 75 फीट की दूरी तय की। ऐसा करके उन्होंने भालू को डूबने से बचा लिया। हालंकि, उन्हें ये काम करने के दौरान हल्की खरोंचे आई। ओस्सोला नेशनल फ़ॉरेस्ट टीम ने उसे वापस जंगल में छोड़ दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो