जिंदगीभर किया संघर्ष, अकेले 5 बच्चों की परवरिश... 105 साल की उम्र में ऐसे स्टार बनीं थी 'अम्मा'

By: Vinay Saxena

Updated On: Dec, 06 2018 05:38 PM IST

  • 107 साल की मस्तनम्मा अब हमारे बीच नहीं हैं। आंध्र प्रदेश के गुंटूर गांव में उनका निधन हो गया।

नई दिल्ली: यूट्यूब पर मस्तनम्मा का सफर 2016 में शुरू हुआ, जब वह 105 साल की थीं। तब उनके पोते लक्ष्मण ने उनका पहला वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था। इस विडियो में वह बैंगन करी बनाते हुए दिखी थीं। यह वीडियो ऐसा लोकप्रिय हुआ कि लक्ष्मण उनके अलग-अलग लजीज रेसिपी वाले वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालने लगा। बता दें, 107 साल की मस्तनम्मा अब हमारे बीच नहीं हैं। आंध्र प्रदेश के गुंटूर गांव में उनका निधन हो गया।

विदेशों में भी हैं अम्मा के फैन्स

यूट्यूब पर कंट्री फूड नाम से कुकिंग चैनल है। 12 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। मस्तनम्मा के फैन इंडिया ही नहीं विदेशों में भी है। आंध्र प्रदेश की मस्तनम्मा खेत में चूल्हा जलाकर खाना पकाती थीं और यही उनकी पहचान थी। उनके अंतिम वीडियो में उनके जीवन के पूरे सफर को बताया गया जिससे देखकर लोग भावुक हो रहे हैं।

ऐसे फेमस हुईं मस्तनम्मा

बता दें, दो साल पहले 2016 में मस्तनम्मा का रिलेटिव लक्ष्मण अपने दोस्त के साथ हैदराबाद के उनके पास पहुंचा था। अम्मा ने उन दोनों के लिए बैगन की सब्जी बनाई थी, जिसका उन्होंने पूरा वीडियो बना लिया और यूट्यूब पर अपलोड कर दिया।

पहले वीडियो को मिले 75 हजार से ज्यादा व्यूज

जानकारी के मुताबिक, पहले वीडियो को 75 हजार से भी ज्यादा व्यूज मिले थे। इसके बाद मस्तनम्मा ने कई रेसिपी बनाकर वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया। सभी वीडियोज खूब पसंद किए गए। उन्होंने अपना 106वां जन्मदिन यूट्यूब से मिले पैसों से मनाया था।

11 साल की उम्र में हो गई

बता दें, 11 साल उम्र में ही मस्तनम्मा की शादी कर दी गई थी। उनके पांच बच्चे हैं, जिनमें से एक ही जीवित है। पति की मौत 22 साल की उम्र में हो गई थी। अपने बच्चों को पालने के लिए उन्होंने पूरी जिंदगी संघर्ष किया।

Published On:
Dec, 06 2018 05:32 PM IST