scriptWorld Youth Skills…केवल डिग्री लेना ही काफी नहीं, आज के दौर में स्किल्ड युवा की तलाश | World Youth Skills Day special story hoshangabad | Patrika News

World Youth Skills…केवल डिग्री लेना ही काफी नहीं, आज के दौर में स्किल्ड युवा की तलाश

locationहोशंगाबादPublished: Jul 15, 2019 06:26:29 pm

Submitted by:

poonam soni

1234 युवाओं का स्किल्ड डेवलप किया और उन्हें रोजगार से भी जोड़ा

youth skill

World Youth Skills…केवल डिग्री लेना ही काफी नहीं, आज के दौर में स्किल्ड युवा की तलाश

होशंगाबाद। केवल डिग्री लेना ही काफी नहीं है। आज के दौर में स्किल्ड युवा की तलाश है, जो किताबी ज्ञान के साथ-साथ अन्य कामों में भी परफेक्ट हो। यह एक्स्ट्रा करीकुलर टैलेंट उन्हें भीड़ से अलग बनाते हैं। फिर चाहे वह डिग्रीधारी हो या बिना डिग्रीधारी। कौशल विकास आज की जरूरत है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए शहर के युवाओं को स्किल्ड बनाने का प्रयास प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र में किया जा रहा है। यहां करीब दो सालो में १२३५ युवाओं का न केवल स्किल्ड डेवलप किया बल्कि उन्हें रोजगार से भी जोड़ा। जबकि १७६ लोगो ने अपना व्यवसाय भी शुरू किया। जो देश विदेश के कौने-कौने में अपनी जगह बना रहे है।

यहां भी रोजगार, स्वरोजगार के लिए ट्रेनिंग :
विवेकानंद कॅरियर प्रकोष्ठ प्रभारी आलोक मिश्रा ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने जिले के सरकारी कॉलेजों में विवेकानंद कॅरियर प्रकोष्ठ बनाए हैं। यह प्रकोष्ठ समय-समय पर युवाओं के लिए स्किल्ड ओरिएंटेड कार्यक्रमों का आयोजन करता है। कक्षाएं लगाई जाती है और विद्यार्थी को न केवल रोजगार के लिए तैयार किया जाता है, बल्कि स्वरोजगार के लिए भी दस-दस दिवसीय प्रशिक्षण दिए जाते हैं। यह प्रशिक्षण प्राप्त कर छात्र-छात्राएं स्वरोजगार अपना सकते हैं।
यह ट्रेड शामिल
कौशल कं्रेद्र सेंटर मैनेजर कपिल डोलस ने बताया कि केंद्र में सात ट्रेड शामिल है, जिसमें स्वीग मशीन आपरेटर, मोबाइल फोन रिपेयर, टीआर, फिटर इलेक्ट्रीकल असेमली, एसएमओ, वेयर हाउसिंग, रिटेल, फैशन डिजाइनिंग सहित अन्य ट्रेड है। इनमे सबसे ज्यादा टीआरएम, डोमेस्टिक, सीएम हेल्पलाइन, बोडाफोन, स्वीग मशीन ऑपरेटर व वेलफन इंडिया में ८० बच्चें काम कर रहे है। यहां से अभी कुछ बच्चों का जापान की कंपनी में चयन हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो