scriptआरआरआई से कनेक्ट नहीं हुए थर्ड लाइन के ऑटोमैटिक सिग्नल, सीआरएस के एप्रूवल का इंतजार | Third line automatic signal not connected to RRI, await CRS applicatio | Patrika News

आरआरआई से कनेक्ट नहीं हुए थर्ड लाइन के ऑटोमैटिक सिग्नल, सीआरएस के एप्रूवल का इंतजार

locationहोशंगाबादPublished: Jul 10, 2019 12:18:12 pm

Submitted by:

Rahul Saran

दो माह पहले हो चुका है ट्रेन चलाने का ट्रायल
 

Now to monitor the safety of the railway track from the GPS system for the safety of the passengers

Now to monitor the safety of the railway track from the GPS system for the safety of the passengers

राहुल शरण, होशंगाबाद। इटारसी से बुदनी के बीच थर्ड लाइन पर रेलवे ने करीबन ३६ ऑटोमैटिक सिग्नल लगाने का काम पूरा कर लिया है। इस सेक्शन में लगे सिग्नल सिस्टम को रेलवे अब तक इटारसी स्थित रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम से कनेक्ट नहीं कर पाई है। आरआरआई से कनेक्टिविटी करने का एप्रूवल कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी से मिलना है जो अब तक नहीं मिला है। एप्रूवल नहीं होने के कारण ही ट्रायल के बावजूद दो महीनों में एक भी ट्रेन का संचालन इटारसी से बुदनी के बीच नहीं हुआ है।

२५ किमी में ३६ सिग्नल

इटारसी से बुदनी के बीच सेक्शन की लंबाई करीब २५ किमी है। इस सेक्शन में करीबन ३६ ऑटोमैटिक सिग्नल लगाने का काम रेलवे ने पूरा कर लिया है। रेलवे ने बीच के हिस्सों में कुछ सिग्नल को आपस में कनेक्ट कर लिया है मगर सभी सिग्नलों का आरआरआई से कनेक्शन होना जरुरी है। इसकी अनुमति का मामला सीआरएस दिल्ली के पास लंबित है। अनुमति नहीं होने से ना तो सिग्नल सिस्टम चालू हो पा रहा है और ना ही थर्ड लाइन पर ट्रेन ली जा रही है।
—–

११० किमी की स्पीड का ट्रॉयल

इटारसी से बुदनी के बीच सेक्शन में इसी वर्ष अप्रैल महीने में थर्ड लाइन पर ट्रेन संचालन का ट्रायल हो चुका है। सीआरएस की मौजूदगी में ११० किमी प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन का सफल संचालन हो चुका है। भविष्य में लगभग इसी स्पीड से थर्ड लाइन पर ट्रेनों का संचालन रेलवे करेगी।
—-

३२ किमी में पहाड़ बने अड़ंगा

बुदनी से बरखेड़ा के बीच घाट सेक्शन की लंबाई करीब ३२ किमी है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक इस सेक्शन में पहाड़ों को काटने में बहुत समय लग रहा है इसी कारण थर्ड लाइन का काम इस सेक्शन में रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। सेक्शन में काम चल रहा है मगर अभी भी करीब १५ से २० किमी के हिस्से में पहाड़ को काटा जाना बाकी है।
——-

किसने क्या कहा

इटारसी-बुदनी सेक्शन में तकनीकि कारणों से ट्रेन का संचालन नहीं हो पा रहा है। घाट सेक्शन में पहाड़ों के कारण थोड़ी दिक्कत है मगर वहां भी थर्ड लाइन का काम तेजी से चल रहा है।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो