script

90 करोड़ का लाइनिंग प्रोजेक्ट, पिछले साल सवा करोड़ में हुई थी मरम्मत, फिर एप्रान टूटे अनदेखी

locationहोशंगाबादPublished: Oct 21, 2018 12:07:17 am

Submitted by:

pradeep sahu

पहाड़ी पानी से फिर टूटे नहर के एप्रान, कल से नहर में छोड़ा जाएगा पानी

The 90 million lining project, last year

९० करोड़ का लाइनिंग प्रोजेक्ट, पिछले साल सवा करोड़ में हुई थी मरम्मत, फिर एप्रान टूटे अनदेखी

इटारसी. 90 करोड़ की लाइनिंग प्रोजेक्ट लापरवाही की भेंट चढ़ गई है। तवा बांध के लेफ्ट केनाल को पहाड़ी पानी ने कई जगह से क्षतिग्रस्त कर दिया है। पथरौटा और जुझारपुर के बीच तीन से चार स्थानों पर पांच-पांच मीटर के पक्के एप्रान टूट चुके हैं। वह भी जब तक तब सोमवार से ही नहर में पानी छोड़ा जाएगा, ऐसे में सिंचाई विभाग के अधिकारी चिंतित हैं। हालांकि विभाग के निर्देश पर ठेकेदार ने कुछ जगह मेंटनेंस शुरू किया है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल मुख्य नहर के ऐसे 70 स्थानों को विभाग ने चिन्हित किया था, जहां घटिया काम से एप्रान टूट गए थे। जिस पर करीब सवा करोड़ रुपए खर्च हुआ था।
यहां नहीं डाले गए पाइप
खेड़ा औद्योगिक क्षेत्र के पीछे डिस्ट्रीब्यूटरी नहर में कुलावा के लिए पाइप नहीं डाले गए हैं। यहां के किसान छोटू रावत बताते हैं कि लाइनिंग के दौरान यहां कुलावा के लिए पाइप नहीं डाले गए हैं। ऐसे में किसानों को नहरों से पानी कैसे मिलेगा। किसान राजेंद्र मालवीय ने बताया कि जगह-जगह से नहर के एप्रान टूट गए हैं। पानी का बहाव अधिक होने पर नहर का पानी खेतों में आने से फसल बर्बाद हो सकती है। खेत दलदल में तब्दील हो सकता है।
70 स्थानों पर किया था मेंटनेंस – व्हीआरएस कंपनी द्वारा की गई लाइनिंग के काम की पोल पिछले साल बारिश के बाद खुल गई थी। पथरौटा नहर हाईवे से जमानी, चिल्लई, सोमलवाड़ा, पथरौटा तक कई जगह भसक गए थे। विभाग ने 70 स्थानों पर लाल रंग के निशान लगाए थे। इन निशानों के हिस्से का मेंटनेंस किया गया था।
कल छोड़ा जाएगा पानी – खेतों में सिंचाई के लिए तवा बांध की लेफ्ट केनाल से सोमवार 22 अक्टूबर को पानी छोड़ा जाएगा। तवा बांध के एसडीओ एनके सूर्यवंशी ने बताया कि सुबह 10.30 बजे पथरौटा मुख्य नहर में पानी छोड़ा जाएगा। सबसे पहले 500 क्यूसेक पानी बांध से डिस्चार्ज करेंगे। इसके बाद शाम तक इसे बढ़ाकर 1 हजार क्यूसेक किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो