scriptकहीं आपके आधार कार्ड में भी तो नहीं ऐसी गड़बड़ी, है तो जाना होगा दिल्ली | Somewhere in your Aadhar card, such a disturbance | Patrika News

कहीं आपके आधार कार्ड में भी तो नहीं ऐसी गड़बड़ी, है तो जाना होगा दिल्ली

locationहोशंगाबादPublished: Apr 23, 2019 06:16:34 pm

Submitted by:

Rahul Saran

कहीं आपके आधार कार्ड में भी तो नहीं ऐसी गड़बड़ी, है तो जाना होगा दिल्ली

aadhar card making process

5 महीने बाद पटरी पर आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया, राजीव गांधी सेवा केंद्र में लगी बायोमेट्रिक मशीनें

होशंगाबाद। आधार कार्ड में अब ३ साल से ज्यादा का अंतर बढ़वाने या कम करवाना आसान नहीं होगा। आधार केंद्रों पर केवल इस सीमा के भीतर के ही आवेदनों पर अपडेशन करने का काम हो पाएगा। यूआईडीएआई ने इस संबंध में १ अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आधार केंद्रों को इस संबंध में आदेश मिलने के बाद जिले के करीब ३ हजार कार्डधारकों की चिंता बढ़ गई है क्योंकि उन कार्डों में आयु का संशोधन ३ साल से कहीं ज्यादा का होना है।
यह है नियम
यूनिक आईडेंटीफिकेशन ऑफ इंडिया ने सभी आधार केंद्रों को निर्देशित किया है कि अब किसी भी आधार कार्ड में उम्र संबंधी संशोधन की सीमा ३ साल रहेगी। कार्डधारक अपने कार्ड में उम्र को ३ साल तक कम या ज्यादा करा सकेंगे। इससे ज्यादा का संशोधन अब आधार केंद्रों से नहीं होगा। यूआईडीएआई के आदेश मिलने के बाद जिले भर के आधार केंद्रों पर उम्र सुधार का यह काम तय सीमा के हिसाब से चालू हो गया है। इस नियम के लागू होने से ३ हजार आधार कार्ड में ३ साल से ज्यादा की दर्ज गड़बड़ी अब आधार केंद्रों पर आवेदन करने से नहीं बदली जा सकेंगी।
दिल्ली से होगा बदलाव
जिन आधार कार्डों में उम्र का अंतर 3 साल कम या ज्यादा का है उसमें अब सुधार के लिए कार्डधारक को यूआईडीआईए के दिल्ली स्थित मुख्यालय पर निर्भर होना पड़ गया है। इन कार्डधारकों को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर अपने सभी ओरिजनल दस्तावेज भेजना होंगे या फिर हार्डकॉपी में सभी दस्तावेजों को रजिस्टर्ड डाक से भेजना होगा। इस तरह के मामलों में अब बदलाव दिल्ली स्थित मुख्यालय से होगा।
किसने क्या कहा

यूआईडीआईए ने उम्र संबंधी जो सीमा तय की है उससे जिले में करीब 3 हजार लोगों की परेशानी बढ़ गई है। इन लोगांे के आधार कार्ड में 3 साल से ज्यादा का उम्र का बदलाव अब मुख्यालय से ही होगा। स्थानीय स्तर पर आधार केंद्र इसमें कुछ नहीं कर पाएंगे। बस वे केवल उनके दस्तावेज मुख्यालय तक भेजने की ही मदद कर सकेंगे।
-चेतन पटेल, संचालक आधार सेवा केंद्र

ट्रेंडिंग वीडियो