scriptरेत माफिया की करतूत, राजस्व अमले को घेरकर कुल्हाड़ी से किया हमला | sand theft in hoshangabad | Patrika News
होशंगाबाद

रेत माफिया की करतूत, राजस्व अमले को घेरकर कुल्हाड़ी से किया हमला

महिलाओं को आगे कर घेरा फिर गाडिय़ों पर किया हमला, अमले में शामिल अफसर अपनी पहचान बताते रहे

होशंगाबादJul 21, 2019 / 12:05 pm

devendra awadhiya

sand theft in hoshangabad

रेत माफिया की करतूत, राजस्व अमले को घेरकर कुल्हाड़ी से किया हमला

होशंगाबाद। रेत माफिया ने छापा मारने जा रहे अमले को बच्चा चोर गिरोह बताते हुए हल्ला किया और महिलाओं को आगे कर घेर लिया। इसके बाद कुल्हाड़ी, बेलचे और डंडे से गाड़ी पर हमला कर दिया। उसमें सवार नायब तहसीलदार ने चिल्लाते हुए कहा कि मैं नायब तहसीलदार हूं। मेरे साथ पटवारी और आरआई हैं, कानून हाथ में मत लो। हमें जाने दो, लेकिन किसी ने एक नहीं सुनी। उल्टे भीड़ से जवाब आया हम नहीं जानते नायब तहसीलदार को। इसके बाद आरोपी गाड़ी में तोडफ़ोड़ करते रहे। हमले में नायब तहसीलदार, आरआई और तीन पटवारियों को चोटें आई हैं। बाद में मौके पर पहुंचे एसडीएम और तहसीलदार ने पहुंचकर पुलिस की मदद से भीड़ में फंसे अमले को पौन घंटे बाद बाहर निकाला।
ऐसा लगा भीड़ जान लेने पर उतारू है
हमले में घायल हुए नायब तहसीलदार अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि यह योजनाबद्ध तरीके से घेराबंदी थी। जैसे ही उनकी गाड़ी मनवाड़ा गांव में बबलू कीर के घर के सामने पहुंची तो पहले महिलाएं आगे आईं और गाड़ी को घेरकर प्रोपेगंडा करने लगी कि बच्चा चोर गिरोह हो। पीछे से डंडे, रॉड और सब्बल, बेलचे लेकर 15-20 पुुरुष भी आ गए हमें बंधक बनाने की कोशिश करने लगे। मैंने कहा कि मैं नायब तहसीलदार हूं और समझाने का प्रयास किया कि कानून हाथ में ले रहे हो, यह ठीक नहीं है, तो भीड़ में शामिल लोग नहीं माने, बोले हम कोई नायब तहसीलदार को नहीं जानते। जब तक पुलिस आकर हमें यह नहीं कहती आप लोग बच्चा चोर गिरोह वाले नहीं हो तब तक नहीं छोड़ेंगे। इसी बीच मैंने एसडीएम बघेल साहब व टीआई चौहान को फोन पर घटना की जानकारी दी। हमारी टीम करीब आधा से पौन घंटे तक हमलावर भीड़ से घिरी रही। सूचना के 15-20 मिनिट बाद ही एसडीएम व टीआई मौके पर सायरन बजाती गाडिय़ों से पहुंचे और भीड़ को तितर-बितर किया। धरपकड़ शुरू होते ही हमलावर नदी के रास्ते तरफ भाग लिए। पहले तो ऐसा लगा कि यह लोग जान लेने पर उतारू हैं।

पहले भी हो चुके हंै रेत माफियाओं के हमले
शुक्रवार-शनिवार की रात हुए हमले के पहले भी रेत माफिया बाबई के मनवाड़ा, पीलीकरार और सिवनीमालवा के बाबरी व डिमावर में हमला कर चुका है। 15 दिन पहले ही मनवाड़ा में अवैध रेत की जब्ती के पंचनामा बनाने के दौरान पटवारी शैलेंद्र गुड़ के साथ रेत माफिया ने मारपीट कर मोबाइल छुड़ा लिया था। पटवारी की रिपोर्ट पर बाबई थाने में केस दर्ज कर आरोपियों को जेल भेजा था। सरकारी अधिकारियों पर हमले की यह दूसरी घटना है। इसके एक माह पहले भी पीलीकरार में 26 जून 2019 को पटवारी हल्का नंबर 12 के पटवारी संजय पिता सुभाषचंद्र गौर के साथ आरोपी बलराम कीर, राजा कीर, रामस्वरूप कीर, केशव कीर, सुखदेव कीर ने भी हमला कर मारपीट की थी। जिसमें पुलिस ने इनके खिलाफ धारा 294, 186, 353, 332, 506, 34 आईपीसी का केस दर्ज किया था। गिरफ्तारी कर जेल भेजा था।
सिवनी मालवा के ग्राम बाबरी और डिमावर में नर्मदा नदी से अवैध उत्खनन कर 15-20 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से अवैध स्टॉक कर रहे रेत माफियाओं ने बाबरी घाट में राजस्व अमले पर लाठियों व पत्थरों से हमला किया था। पथराव से आरआई हंसकुमार ओनकर घायल हुए थे। इसमें शिवपुर थाना पुलिस ने महिला सरपंच के देवर नीतिराज पटेल उर्फ चिंटू, मुकेश केवट उर्फ भूरा, अनिल केवट सहित अन्य दस लोगों पर धारा 147, 294, 323, 506, 353, 332 में मामला दर्ज किया था।

पूर्व मंत्री की गाड़ी पर कर चुके हैं फायर
रेत कारोबारी के यहां काम करने वाला एक पूर्व मैनेजर और उसके साथी भोपाल में पूर्व मंत्री जालम सिंह की गाड़ी पर भी फायर कर चुके हैं। बाद में उसे वैध खदान संचालक ने अपने यहां से हटा दिया था। अब वह अधिकारियों से सांठगांठ कर यहां कारोबार कर रहा है।
15 आरोपियों पर केस दर्ज
रात करीब 10-11 बजे नायब तहसीलदार अतुल श्रीवास्तव पटवारी अशरफ खान की जिप्सी से आरआई रामेश्वर बघेल, पटवारी अशरफ खान, हिमांशु साहू, पुष्पेंद्र पांडे को बैठाकर मनवाड़ा कॉलोनी में पहुंचे। तवा तट पर जाते समय बबलू कीर के घर के सामने डेढ़ दर्जन लोगों ने जिप्सी पर हमला कर दिया। टीआई दिनेश चौहान ने बताया कि मनवाड़ा निवासी आरोपी बबलू कीर, सोनू कीर, श्यामलाल, खुशीलाल, सौरभ, यशकुमार, श्रीराम, छोटेलाल, अनितेश, कृष्णकुमार, राजू उर्फ राजकुमार अग्निहोत्री, अमरसिंह मालवीय, संतोष मीना एवं राजा कीर एवं मोनू कीर के खिलाफ बलवा और मारपीट का केस दर्ज किया है। आरोपी छोटेलाल कीर, कृष्णकुमार कीर, खुशीलाल कीर, श्रीराम कीर, मोनू कीर, संतोष मीना, सौरभ कीर, अनिकेश कीर को गिरफ्तार कर लिया गया है। खनिज विभाग भी जब्त टै्रक्टर-ट्रॉलियों व जेसीबी के चालकों के खिलाफ खनिज अधिनियम का प्रकरण दर्ज कर रहा है।

Home / Hoshangabad / रेत माफिया की करतूत, राजस्व अमले को घेरकर कुल्हाड़ी से किया हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो