scriptराजस्व अमले ने दिया था नोटिस, नहीं माने तो सील की पांच दुकाने | Revenue was given by the notice, not the five shops of seal | Patrika News

राजस्व अमले ने दिया था नोटिस, नहीं माने तो सील की पांच दुकाने

locationहोशंगाबादPublished: May 29, 2019 03:12:23 pm

Submitted by:

poonam soni

दुकानदारों पर प्रीमियम का डेढ़ करोड़ रुपए बकाया

Revenue was given by the notice, not the five shops of seal

राजस्व अमले ने दिया था नोटिस, नहीं माने तो सील की पांच दुकाने

पिपरिया. नगरपालिका परिषद ने मंगलवार को काम्पलेक्स दुकानों की प्रीमियम जमा नहीं होने पर अंतिम नोटिस के बाद दुकान सील करने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी। कार्रवाई का पता लगते ही बकायादारों में हड़कंप मच गया। पहले चरण में काम्पलेक्स की पांच दुकानें सील कर नोटिस चस्पा किया गया है। शहर के हृदयस्थल में नपा ने जयप्रकाश काम्पलेक्स का निर्माण कराया है। 2013 में काम्पलेक्स की 48 दुकानों की नीलामी बोली पूरी कराई गई थी। बोली लगाने वाले 26 दुकानदारों पर लाखों रुपए की प्रीमियम राशि बकाया है। जिसके लिए नगरपालिका ने तीन बार नोटिस जारी किए लेकिन उसके बाद भी दुकानदारों ने प्रीमियम राशि जमा नहीं की । पिछले करीब 6 साल से बिना प्रीमियम दुकानों का संचालन चल रहा था। मामले में नपा ने अब राजस्व वसूल करने कड़ा रुख अपना लिया है। मंगलवार को कार्रवाई के दौरान राजस्व अमले ने 26 में से पांच दुकानें सील कर दी है। दुकानदारों पर करीब डेढ़ रुपए की वसूली होना है।
अब यहीं बचा अंतिम विकल्प

नगरपालिका राजस्व निरीक्षक शेख अख्तर ने बताया कि दुकानदारों के पास प्रीमियम जमा करना ही अंतिम विकल्प बचा है। तीन नोटिस दुकानदारों को दे चुके है। सील दुकान अब प्रीमियम जमा होने पर ही खुलेगी। प्रीमियम निर्धारित समयावधि में जमा नहीं होने पर परिषद में कार्रवाई का प्रस्ताव रखा जाएगा यहा दुकानों की जमा राशि राजसात कर नए सिरे से दुकान नीलामी प्रस्तावित होगी इसके पहले प्रीमियम जमा होने पर दुकान की सील खोली जा सकती है। सीलिंग कार्रवाई के बीच एक दुकानदार का कहना था उनकी दुकान का आकार नपा ने छोटा कर दिया है पैसा पूरा वसूला जा रहा है इसका निराकरण नपा ने आज तक नहीं किया है। दुकानदार ने सीएम हेल्पलाइन में भी इसकी शिकायत दर्ज कराई है।
कार्रवाई से मचा हड़कंप

मंगलवार को जब राजस्व निरीक्षक शेख अख्तर, पुरुषोत्तम पटेल, जेके नाग सहित राजस्व अमला दुकान सीलिंग कार्रवाई के लिए जय प्रकाश काम्पलेक्स पहुंचा। दुकान सीलिंग प्रारंभ हुई तो दुकानदारों में हड़कंप मच गया और फोन की घंटियां बजने लगी। राजस्व अधिकारियों ने कहा प्रीमियम जमा होते ही दुकान का ताला खोल दिया जाएगा लेकिन बकाया प्रीमियम तो जमा करना होगी।
सब्जी मंडी और बस स्टैंड दुकानदारों को नोटिस जारी
राजस्व निरीक्षक के अनुसार शोभापुर बस स्टैंड और नई सब्जी मंडी में भी दुकानदारों पर प्रीमियम राशि बकाया है। दुकानदारों को चिन्हित कर इन्हें भी प्रीमियम,किराया आदि जमा करने अंतिम नोटिस जारी किया जा रहा है। आने वाले दिनों में राशि जमा नहीं करने वाली दुकानों की सीलिंग कार्रवाई शुरु होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो