scriptIndian Railway: अब मोबाइल पर ही बन जाएगी एमएसटी, अनारक्षित टिकट भी ले सकेंगे यात्री | Now MST will be built on mobile | Patrika News

Indian Railway: अब मोबाइल पर ही बन जाएगी एमएसटी, अनारक्षित टिकट भी ले सकेंगे यात्री

locationहोशंगाबादPublished: Jul 18, 2019 05:30:13 pm

Submitted by:

poonam soni

अनारक्षित टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने की झंझट से मिलेगा छुटकारा

indian railway

Indian Railway: अब मोबाइल पर ही बन जाएगी एमएसटी, अनारक्षित टिकट भी ले सकेंगे यात्री

इटारसी. यदि आप रेल से सफर करते हैं या करने वाले हैं तो आपके लिए रेलवे ने अच्छी खबर दी है। अब अनारक्षित टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने की झंझट से छुटकारा के लिए रेलवे ने यूटीएस एप लांच किया है। इस एप की सहायता से अनारक्षित टिकट के साथ ही प्लेटफार्म टिकट और एमएसटी भी बनाए जा सकेंगे। साथ ही इस एप के माध्यम से टिकट बुक करने वाले उपभोक्ताओं को ५ प्रतिशत बोनस भी मिलेगा।

आर- वॉलेट से भुगतान करने पर मिलेगा बोनस :
यह एप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड भी किया जा सकता है। टिकटों का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं यूपीआई तथा आर-वॉलेट के माध्यम से किया जा सकता है। यदि यात्री रेलवे आर-वॉलेट से टिकट खरीदने का भुगतान करता है तो उसे 5 प्रतिशत का बोनस प्राप्त होगा। इस सुविधा का उपयोग करने से यात्री को स्टेशन पर टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। टिकट मोबाइल में ही उपलब्ध रहेगा। यात्रा के दौरान टिकट गुमने व खराब होने का डर नहीं रहेगा तथा अलग से टिकट रखने की आवश्यकता नहीं होगी। मोबाइल सेट बदलने पर भी यह टिकट नए मोबाइल में उपलब्ध रहेगा।
मुम्बई-गोरखपुर स्पेशल 9 को चलेगी
इटारसी. मुंबई सीएसटी से गोरखपुर के बीच मुंबई-गोरखपुर ट्रेन चलाई जाएगी। ट्रेन ९ अगस्त सीएसटी से सुबह 5 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी। वहीं 10 अगस्त को गोरखपुर से दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर रवाना होगी। यह टे्रन सीएसटी के बाद दादर, कल्याण, इगतपुरी, मनमाड़, भुसावल, बुरहानपुर, इटारसी, भोपाल, झांसी, ओराई, कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती और गोरखपुर स्टेशन पर रुकेगी।
अब 30 दिसंबर तक चलेगी पुणे स्पेशल
रेलवे ने 01656/01655 जबलपुर-पुणे एक्सप्रेस के चलने की अवधि को 30 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। यह ट्रेन अपने निर्धारित दिन और स्टॉपेज पर पहले ही तरह की चलेगी। जबलपुर से यह ट्रेन 30 दिसंबर और पुणे से 31 दिसंबर तक ही रवाना होगी।
22 को चलेगी गुवाहाटी स्पेशल :

22 जुलाई को हबीबगंज से गुवाहाटी तक जाने स्पेशल ट्रेन 01651 सिंगल ट्रिप में चलेगी। ट्रेन शाम 5.30 बजे हबीबगंज से रवाना होगी। ये होशंगाबाद, इटारसी, जबलपुर, कटनी, सतना, इलाहाबाद, गुवाहाटी सहित अन्य जगह रुकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो