परिसीमन का असर : अब 52 नहीं 51 पंचायतों में होंगे निकाय चुनाव

By: Sandeep Nayak

Updated On: 24 Aug 2019, 12:31:59 PM IST

  • पगारा पंचायत को कर दिया समाप्त

पिपरिया। ग्राम पंचायत चुनाव से पहले पंचायतों के परिसीमन में जनपद पंचायत से जुड़ी रिजर्व फारेस्ट की ग्राम पंचायत पगारा समाप्त हो गई। पिपरिया जनपद पंचायत में आगामी चुनाव अब ५२ पंचायत की जगह ५१ ग्राम पंचायतों में होगा। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के परिसीमन प्रस्ताव पर जिला रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने मुहर भी लगा दी है। पगारा पंचायत को समाप्त कर राजपत्र में सिंगानामा पंचायत से जाडऩे का प्रस्ताव प्रकाशित हो गया है।
ग्राम सरकार के लिए अब चुनावी घमासान जनपद पंचायत की 52 नहीं अब 51 ग्राम पंचायतों में होगा। आदिवासी ग्राम पंचायत पगारा रिजर्व फारेस्ट में थी यहां बसे ६ गांव विस्थापन नीति के तहत अन्यत्र विस्थापित हो जाने से पगारा ग्राम पंचायत अल्प मत हो गई। विस्थापन के बाद महज पगारा और बारीआम गांव बचे इनकी जनसंख्या 2011 की जनगणना अनुसार क्रमश: 295 और 76 ही बची थी। परिसीमन से पूर्व 8 दावे आपत्ति रजिस्ट्रकीरण अधिकारी को मिले थे इनका निराकरण कर पगारा पंचायत को समाप्त करने जिला रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह को भेजा था। पंचायत निरीक्षक महेश बैरागी ने बताया कि प्रस्ताव का निरीक्षण कर इसे परिसीमन के लिए पात्र मानते हुए पगारा पंचायत को समाप्त कर दो गांव पगारा व बारीआम को आदिवासी ग्राम पंचायत सिंगानामा में जोड़ दिया है। अब सिंगानामा ग्रापं की जनसंख्या 1700 हो गई है। विस्थापन के कारण पगारा में सिर्फ दो गांव बचे जो निर्वाचन नियमों के तहत पंचायत बनी रहने योग्य नहीं थे। जनपद पंचायत में एक ग्राम पंचायत परिसीमन में समाप्त होने से अब पंचायत चुनाव के राजनीतिक समीकरण भी बदलेंगे इसकी कवायद ग्राम स्तर प्रारंभ हो गई है।

ये गांव हुए विस्थापित
वन विस्थापन नीति के तहत रिजर्व फारेस्ट की पंचायत पगारा के छह गांव विस्थापित कर दिए गए। विस्थापन में कांजीघाट, रोरीघाट, जंबूदीप, खामखेड़ी, बदकछार, घोड़ानार गांव शामिल है। परिसीमन के बाद दो गांव पगारा और बारीआम को सिंगानामा ग्राम पंचायत में जोड़ दिया गया है। सिंगानामा ग्राम पंचायत में चाकर, घाना ग्राम भी शामिल है। विस्थापित गांवों को राजस्व विभाग क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में शामिल किया गया है।
&पगारा ग्राम पंचायत के आधा दर्जन गांव विस्थापित हो जाने से जनसंख्या कम हो गई थी। परिसीमन में पगारा ग्राम पंचाय को समाप्त कर उसे सिंगानामा पंचायत से जोडऩे प्रस्ताव जिला रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को भेजा था जो पास हो गया है अब 52 की स्थान पर जनपद में 51 पंचायतों में चुनाव होंगे।
मदन सिंह रघुवंशी, रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, पिपरिया

Updated On:
24 Aug 2019, 12:31:58 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।