script

भगवान विश्वकर्मा का किया पूजन, मंदिर सजाया

locationहोशंगाबादPublished: Sep 17, 2018 11:37:14 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

1 हजार से ज्यादा कर्मचारियों का भंडारा, भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर हुआ हवन

Lord Vishwakarma's worship in hindi

Vishwakarma Jayanti

इटारसी. भगवान विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष्य में डीजल लोको शेड इटारसी में भगवान विश्वकर्मा पूजनोत्सव का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में डीजल शेड के सभी कर्मचारियों-अधिकारियों ने शिरकत कर भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की और भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। डीजल शेड में 3 साल पहले भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा की स्थापना की गई है। सोमवार को इस मंदिर परिसर को बहुत ही मनोहारी तरीके से सजाया गया। इसके बाद सीनियर डीएमई अनुरागदत्त त्रिपाठी और अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों की मौजूदगी में भगवान विश्वकर्मा की पूजन आरती हुई। इसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया। इस भंडारे में 1 हजार से ज्यादा रेलकर्मी और उनके परिजन प्रसाद ग्रहण करने पहुंचे। कर्मचारी घनश्याम दुगाया और महाकालेश्वर कश्यप ने बताया कि तीन साल पहले डीजल शेड में भगवान विश्वकर्मा की संगमरमर की प्रतिमा की स्थापना कर्मचारियों के सहयोग से की गई है। उसी स्थान पर शेड के सभी कर्मचारी-अधिकारी जमा होते हैं और एक परिवार के रूप में शामिल होकर पूजन करते हैं और भंडारे में प्रसाद ग्रहण करते हैं। इधर राधाकृष्ण विश्वकर्मा मंदिर मालवीयगंज में भी विश्वकर्मा जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम हुए। मंदिर में भगवान विश्वकर्मा जी का अभिषेक एवं पूजन अर्चन किया गया।

लोहकार सेवा समिति और मालवीय गौड़ ब्राह्मण समाज ने मनाई जयंती
भगवान विश्वकर्मा जयंती सोमवार को मनाई गई। विश्वकर्मा लोहकार सेवा समिति ने जहां हनुमानधाम मंदिर में कार्यक्रम का आयोजन कि वहीं श्री गौड़ मालवीय ब्राह्मण समाज द्वारा भी भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई गई। सतपुड़ा आईटीआई में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई। विश्वकर्मा लोहकार सेवा समिति द्वारा हनुमान मंदिर में भगवान विश्वकर्मा की एक दिवसीय प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां मूर्ति स्थापना के बाद यहां यज्ञ, हवन और पूजन का आयोजन किया बाद यहां भंडारा आयोजित किया गया। इसमें लोहकार समाज केे लोग शामिल हुए।
विश्वकर्मा मंदिर में जयंती – श्री गौड़ मालवीय ब्राह्मण समाज द्वारा सोमवार को मालवीयगंज स्थित विश्वकर्मा धर्मशाला में भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर सुबह हवन-पूजन का कार्यक्रम हुआ इसके बाद प्रसाद का वितरण किया गया। सतपुड़ा आईटीआई में भी जयंती कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर सुंदरकांड का पाठ किया गया बाद में प्रसाद का वितरण किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो