Video: अलीगढ़ के नटखट कान्हा पहुंचे शर्मा परिवार के घर, देखें वीडियों

By: poonam soni

Updated On: 24 Aug 2019, 12:15:01 PM IST

  • वेस्ट सामग्री से सजाई कान्हा की झांकी, राजमा, राई बोकर तैयार किए पौधे

होशंगाबाद। नटखट कान्हा का जन्मदिवस मनाने शहर के मठ मंदिर तैयार हैं। वहीं घरों में भी विशेष जन्माष्टमी धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही हैं। भगवान का आकर्षक श्रृंगार कर माखन मिश्री का भोग लगाया जाएगा। कृष्ण बिहार कॉलोनी के शर्मा परिवार ने कृष्ण की रास लीलाओं व बचपन की अटखेलियों को दर्शाती मनमोहक झांकियां तैयार की हैं। परिवार 10 सालों की इसी तरह कृष्ण जन्म धूमधाम से मनाता आ रहा है। शालिनी शर्मा, मनीषा शर्मा ने बताया कि वह अलीगढ़ निवासी हैं। इस बार अलीगढ़ से ही भगवान के लिए पालना बुलाया है। वहीं से काले कृष्ण को भी बुलाया है। इन्होंने बताया कि भगवान कृष्ण की वृदांवन नगरी से बहुत प्रेम है, यहां आने के बाद इसी परंपरा को बरकरार रखते हुए ११ साल से घर में भगवान व गोपियों की रास लीलाओं की झांकियां बना रहे हैं। इन झांकियों में लगने वाली सामग्री व प्रतिमाएं मिट्टी से घर की महिलाएं बनाती हैं।

 

 

Video: अलीगढ़ के नटखट कान्हा पहुंचे शर्मा परिवार के घर, देखें वीडियों

वेस्ट मटेरियल से तैयार हो रही सामग्री
शर्मा परिवार का कहना है कि झांकी तैयार में साज सज्जा की सामग्री वेस्ट मटेरियल से तैयार करते हैं। थर्माकोल से झरना व राजमा और राई से पौधे बनाए गए हैं। जिसे हरियाली से लिए उपयोग किया गया है। शालिनी शर्मा ने बताया कि आज शाम ७ बजे से कार्यक्रम की शुरूआत होगी रात्रि 12 बजे कृष्ण जन्म व महिलाओं की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

 

 

झंाकियों में यह हैं आकर्षक का केंद्र
कृष्ण बिहार कॉलोनी में बनाई कृष्ण की झांकियों में ओखली वाली झांकी, गौशाला, अलीगढ़ का झूला, रथ, बासुदेव टोकरी, वृंदावन, गोवर्धन पर्वत, माखन चोर लीलाएं, चीर चुराना, यशोदा माखन पिरोना, गाय चराना, गोपी के संग रास लीला, झरना जैसी कई झांकिया बनाकर तैयार की गई।

krishna janmastamikrishna janmastamikrishna janmastamikrishna janmastami

Updated On:
24 Aug 2019, 12:15:00 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।