तीन पॉक्सो एक्ट में एक लाख का इनाम इसके बाद भी आरोपी ने एक बार फिर किया नाबालिग का अपहरण

By: sandeep nayak

|

Published: 25 Aug 2019, 12:40 PM IST

Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

इटारसी/आमला। पैंचवली पैसेंजर ट्रेन से १४ अगस्त को एक सात वर्षीय बालिका का अपहरण करने वाले आरोपी को जीआरपी ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी छिंदवाड़ा जिले के दमुआ मोमीनपुरा निवासी 38 वर्षीय राजा उर्फ किशोर पिता तारण प्रजापति है। आरोपी पर बैतूल और छिंदवाड़ा जिले में विभिन्न थानों मे करीब डेढ़ दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं, तीन पॉक्सो एक्ट के मामले में फरार होने के कारण पुलिस ने एक लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। छिंदवाड़ा निवासी बालिका के पिता ने आमला जीआरपी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया था कि १४ अगस्त की रात में पैंचवली पैसेंजर के जनरल कोच में परिवार के साथ यात्रा करते समय आरोपी ने आमला स्टेशन से पुत्री का अपहरण कर लिया है। शिकायत के बाद पुलिस ने धारा 363 भादवि इजाफा 366 , 342 भादवि , 7 / 8 पाक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। राजा वर्ष 2018 से फरार है। आमला थाना प्रभारी हेमराज कुमरे ने बताया आरोपी बुदनी में 3 माह पहले मजदूरी करता था। बालिका पिता भी परिवार के साथ बुदनी में मजदूरी करता था। राजा ने पहले से ही अपहरण की योजना बना ली थी।

स्कैच के आधार पर पहुंची जीआरपी

जीआरपी द्वारा अज्ञात आरोपी का स्कैच तैयार कराया गया। जिसकी बैतूल और छिंदवाड़ा में पूर्व बदमाशों के रिकॉर्ड से पहचान की गई, जिसके आधार पर आरोपी का नाम राजा उर्फ किशोर प्रजापति के रूप में हुई। जिसकी तलाश छिंदवाड़ा और बैतूल की पुलिस कर रही थी है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेल भोपाल अरुणा मोहनराव द्वारा घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक रेल भोपाल मनीष अग्रवाल को आरोपी को पकडऩे की जिम्मेदारी सौंपी। आरोपी को पकडऩे में थाना प्रभारी जीआरपी आमला के उपनिरीक्षक हेमराज कुमरे , प्रधान आरक्षक बेनी प्रसाद ,रेल विशेष शाखा आरक्षक रवीश यादव की विशेष भूमिका रही।

बालिका के अपहरण के बाद जीआरपी की टीम ने आमला जीआरपी के साथ मिलकर कार्रवाई की। शनिवार को आमला जीआरपी ने मामले में आरोपी युवक को गिरफ्तार किया है।
बीएस चौहान, टीआई जीआरपी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।