script……. नहीं तो 75वें पायदान से फिसल जाएगा होशंगाबाद | Hoshangabad will slip to 75th position | Patrika News
होशंगाबाद

……. नहीं तो 75वें पायदान से फिसल जाएगा होशंगाबाद

नगर पालिका ने पिछले साल हुए सर्वे में जिन कामों की बदौलत 1400 में से 1258 अंक हासिल कर देश में 75 वां स्थान हासिल किया था

होशंगाबादSep 19, 2018 / 06:13 pm

govind chouhan

patrika

……. नहीं तो 75वें पायदान से फिसल जाएगा होशंगाबाद

होशंगाबाद. एक बार फिर केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण में स्टार रैंकिंग की तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन इस बीच होशंगाबाद की स्थितियां बदल गई हैं। नगर पालिका ने पिछले साल हुए सर्वे में जिन कामों की बदौलत1400 में से 1258 अंक हासिल कर देश में 75 वां स्थान हासिल किया था, अब वे बदहाल हैं। फिर भी अभी समय है, नपा इसमें सुधार कर खुद को पुराने पायदान से न केवल फिसलने से बचा सकती है, बल्कि और बेहतर स्थान हासिल कर सकती है।
सूत्र बताते हैं कि पिछले सर्वे में शहर में कचरे के निपटारे की व्यवस्था नहीं होने की नपा को नुकसान उठाना पड़ा था। उसे सर्विस लेवल प्रोग्रेस में सिर्फ २८ फीसदी अंक मिले थे। सात एकड़ पर ट्रेंचिंग ग्राउंड दिखाया गया है, लेकिन हकीकत में ग्राउंड के ५० फीसदी से ज्यादा हिस्से पर अतिक्रमण है। साथ ही यहां ओवर हैड टैंक भी बना दिया है। पिछली बार भी नपा के पास इस श्रेणी में १४०० में से सिर्फ ४०५ अंक मिले थे इसके बाद भी इस बार नपा की कोई विशेष तैयारी नहीं है। गत बुधवार को ट्रेंचिंग ग्राउंड में शेड बनाने के लिए लेआउट किया गया है। इस शेड में नपा बेलिंग मशीन, कचरा सेपरेशन यूनिट व जैविक खाद निर्माण इकाई बनाएगी।

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन
डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की सर्वे टीम ने सराहना की थी लेकिन वर्तमान स्थिति यह है कि शहर में कचरा गाडिय़ों का नियमित संचालन नहीं हो रहा है। कई जगह गंदगी और कचरा सड़कों पर फेंका जा रहा है।

सार्वजनिक क्षेत्रों पर डस्टबिन की उपलब्धता
शहर में सार्वजनिक क्षेत्रों में नपा ने १७२ प्लास्टिक के डस्ट बिन लगाए थे। अब स्थिति यह है कि कई डस्टबिन टूट गए हैं और बड़े कंटेनर की भी नियमित सफाई नहीं हो रही हैं। असामाजिक तत्व प्लास्टिक के डस्टबिन में आग तक लगा चुके हैं।

सुंदर और स्वच्छ घाट
सर्वे में नर्मदा तट को नपा ने चकाचक किया था जिससे स्वच्छ और सुंदर घाटों ने भी रेंकिंग में बढ़त दिलाई। अब स्थिति यह है कि घाटों पर एकत्रित होने वाली पूजन सामग्री की भी नियमित सफाई नहीं हो रही है।

इनका कहना है…
इस बार स्वचछता रेंकिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है लेकिन शहरवासियों के सहयोग के बिना हम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते। शहर में आज भी लोगों की मानसिकता में पर्याप्त बदलाव नहीं आया है।
राजेश सोनी, स्वच्छता निरीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो