scriptहल्दी-कुमकुम कार्यक्रम में बनी २ अप्रैल को होने वाली मीनेष जयंती मनाने की रुप रेखा | Formed in the turmeric-kumkum program | Patrika News

हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम में बनी २ अप्रैल को होने वाली मीनेष जयंती मनाने की रुप रेखा

locationहोशंगाबादPublished: Jan 20, 2019 06:32:59 pm

मीणा समाज की महिलाओं ने हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम का आयोजन किया

kumkum

हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम में बनी २ अप्रैल को होने वाली मीनेष जयंती मनाने की रुप रेखा

होशंगाबाद । रविवार को मीणा समाज की महिलाओं ने हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम का आयोजन किया। मीणा समाज द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में समाज की महिलाएं स्थानीय नेहरू पार्क में शामिल हुई। महिलाओं ने एक-दूसरे को कुमकुम लगाकर मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी। साथ ही तिल व गुड भेंट किए। महिलाओं ने लोकगीत, संगीत व नृत्य के जरिए कार्यक्रम में रंग जमाया। हल्दी-कुमकुम के जरिए महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। ऐसे आयोजन सामाजिक समरसता बधने में भी सहयोगी रहते है। मीणा समाज के अध्यक्ष कला मीणा ने बताया इस प्रथा के अनुरूप भेंट करने के दौरान तिल-गुड (मीठा-मीठा) बोला इन पंक्तियों को भी बोला जाता है। रविवार को मीणा समाज शक्ति संगठन की महिला सदस्यों ने हल्दी कुमकुम कार्यक्रम में एक दूसरे को सुहाग की सामान बांटा। सरोज मीणा ने मीनेष जयंती पर महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का सुझाव दिया। सभी ने मीनेष जयंती पर महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की जवाबदारी ली। कोकिला मीणा ने 2 अप्रैल को होने वाली मीनेष जयंती पर महिलाओं की भागीदारी और सांस्कृतिक कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई। कार्यक्रम में प्राचार्य कला मीणा, रेखा मेहर, विनीता मेहर, रेखा मीणा, शांति देवी, ममता मीणा, रक्षा मीणा, सुनीता मीणा,भारती मीणा सहित अन्य सदस्य मौजूद रहीं।
स्वच्छ भारत से जुड़ेगा मीना समाज
जिलाध्यक्ष ने महिलाओं के आयोजन को स्वच्छ भारत से जोडऩे के लिए कहा। आगामी दिनों में नर्मदा घाट प्रदूषण मुक्त करने के लिए मछली छोडऩे के अभियान को आगे निरंतर बढाने के लिए योजना बनाई। महिलाओं ने मासिक जागरूकता कार्यक्रम में अगली वार स्वरोजगार करने महिलाओं को प्रशिक्षण दिया दिया जाएगा। इस दौरान कौशल मीणा निर्मला मीणा किरण मीणा भारती मीणा सहित अन्य महिलाएं मौजूद थी।

ट्रेंडिंग वीडियो