script13 गांव सहित 16 स्थानों पर बंद थी बिजली, फिर अधिकारियों पर गिरी गाज | electricity department in hoshangabad | Patrika News
होशंगाबाद

13 गांव सहित 16 स्थानों पर बंद थी बिजली, फिर अधिकारियों पर गिरी गाज

17 अधिकारियों और कर्मचारियों को नोटिस जारी

होशंगाबादApr 24, 2019 / 11:39 am

sandeep nayak

rajasthan news

consumers,mobile app,Electricity bill,facility,Electricity company,

होशंगाबाद। बिजली कटौती को लेकर राज्य सरकार की सख्ती के बाद प्रशासन एक्शन में आ गया है। खुद संभागायुक्त मानीटरिंग कर रहे हैं। सोमवार को 13 गांव सहित 16 स्थानों पर बिजली बंद थी। इस पर 17 अधिकारियों-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। साथ ही सभी जेई को ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करने के निर्देश देते हुए जो भी बिजली से संबंधित समस्या है उसका पांच दिन में समाधान करने का कहा गया है। ज्ञात रहे कि प्रदेश में बिजली सरप्लस है, बावजूद असमय कटौती और बिजली गुल होने से लोग परेशान हैं।

चुनावी मौसम में बिजली कटौती से सरकार की छवि खराब हो रही थी। इस कारण पूरे प्रदेश में सात सौ से अधिक अधिकारियों कर्मचारियों पर कार्रवाई की जा चुकी है। रोजाना कलेक्टर से बिजली कटौती की रिपोर्ट ली जा रही है। इसमें बिजली कटौती के कारण बताना पड़ रहा है। होशंगाबाद संभाग की रिपोर्ट आयुक्त आरके मिश्रा ले रहे हैं। उनके पास मंगलवार को एक दिन पूर्व हुई बिजली कटौती और उसक कारणों की रिपोर्ट पहुंची। रिपोर्ट में बताया गया कि नर्मदापुरम संभाग के ९२६ फीडर की मॉनिटरिंग रही की गई थी, जिसमें एक फीडर टेक्निकल फॉल्ट के कारण बंद था, १३ ग्राम में ब्रेक डाउन के कारण बिजली को सप्लाई बंद थी। दो स्थानों पर ट्रांसफार्मर बदलने के कारण बिजली बंद की गई थी। बेवजह बिजली बंद होने पर आयुक्त ने संभाग के ४ लाइनमैन, एक टेस्टिंग असिस्टेंट, १० आउट सोर्स ऑपरेटर और दो जेई को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। इसमें सोहागपुर व शोभापुर के जेई और इटारसी, होशंगाबाद, सोहागपुर और हरदा के लाइनमैन शामिल हैं।
सीएम सचिवालय जा रही रिपोर्ट : बिजली कटौती की रिपोर्ट अब रोजाना मुख्यमंत्री के कार्यालय भेजी जा रही है। इस कारण जिम्मेदार अधिकारी सक्रिय हुए हैं।
गलत जानकारी दी तो खैर नहीं
एसई डीबी ठाकरे ने सभी जेई को ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर सभी की समस्याओं का समाधान अगले ५ दिनों में करने के निर्देश दिए है। आदेश में कहा गया है कि यदि किसी लाइनमैन द्वारा उच्चाधिकारियों को गलत जानकारी उपलब्ध कराई गई है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई के लिए तुरंत प्रस्ताव भेजें। एसई बीडी ठाकरे ने होशंगाबाद-हरदा के सभी जेई को उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाले ग्राम का निरीक्षण करने के आदेश जारी किए है। जिस ब्लॉक में ५० से अधिक गांव हैं वहां २ जेई की ड्यूटी लगाई गई हैं। जो अगले तीन दिनों में निरीक्षण कर आवश्यक सुधार करेंगे। एसई ने बताया कि इसके बाद किसी भी तरह गड़बड़ी आने पर सीधे जेई जिम्मेदार होंगे।

कटौती को लेकर सरकार गंभीर है, बिना किसी ठोस कारण कटौती किया जाना पूरी तरह से गलत है। हम इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। रोज रिपोर्ट कंपनी के अधिकारी मुझे भेजते हैं। जिसकी रिपोर्ट मेरे द्वारा शासन को भेजी जा रही है। इसमें एक्शन की भी जानकारी है।
आरके मिश्रा, आयुक्त होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो