प्लेटफार्म पर गंदगी देख भड़के सीसीएम

By: yashwant janoriya

Updated On:
13 Aug 2019, 10:27:57 PM IST

  • रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया, किया प्लेटफार्म का निरीक्षण

इटारसी. रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए जोन मुख्यालय से सीसीएम एके दास इटारसी पहुंचे। सीसीएम दास श्रीधाम एक्सप्रेस से इटारसी पहुंचे थे। रात रुकने के बाद सुबह निरीक्षण शुरू किया। इस दौरान प्लेटफार्म पर सफाई व्यवस्था देख प्रबंधन की सराहना की लेकिन प्लेटफार्म पर बने वेटिंग रूम के टॉयलेट में गंदगी देख अधिकारियों को यहा भी सफाई व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिए। प्लेटफार्म के साथ ही सीसीएम दास ने सीटीआई कार्यालय, आरआरआई, यार्ड, टीटीई रेस्ट हाउस सहित पूरे स्टेशन परिक्षेत्र का निरीक्षण किया। इसके बाद वे एलटीटी-मंडुआडीह एक्सप्रेस से जबलपुर के लिए रवाना हो गए। निरीक्षण के दौरान डीसीएम, एसीएम, स्टेशन प्रबंधक राजीव चौहान, आरपीएफ पोस्ट प्रभारी निधि चौकसे, एसएसई सीएनडब्ल्यू केसी गुप्ता, सीजीएस, सीबीएस, सीटीआई, डीसीआई सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
सूखे एप्रान देख खुश हुए सीसीएम
रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण करने आने वाले अधिकारियों को जर्जर, गंदे और पानी में डूबे एप्रान ही दिखाई देते थे। हालांकि प्रबंधन की मेहनत से अब एप्रान साफ दिखाई देने लगे हैं। प्रबंधन सफाई कर्मचारियों ने तीन बाद एप्रान की सफाई करवा रहा है। रविवार को निरीक्षण करने आए सीसीएम दास भी सूखे एप्रान देखकर खुश हुए।
सामान्य प्रतीक्षालय में देखी व्यवस्थाएं
निरीक्षण के दौरान जब अधिकारी सामान्य प्रतीक्षालय पहुंचे तो यहां भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यात्रियों से भी चर्चा की। इस दौरान उन्होंने सामान्य प्रतीक्षालय में भी व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही आरक्षण कार्यालय और बुकिंग कार्यालय का निरीक्षण कर कर्मचारियों से चर्चा कर उन्हें और बेहतर काम करने के निर्देश दिए।
बैरक की टूटी दीवार देख मरम्मत का आश्वासन
टीटीई रेस्ट हाउस का निरीक्षण करने के बाद सीसीएम दास आरपीएफ बैरक का निरीक्षण करने पहुंचे। बारिश के दौरान टूटी बैरक की दीवार देखकर सीसीएम ने मरम्मत का आश्वासन दिया। इस दौरान पोस्ट प्रभारी निधि चौकसे ने बैरक में स्थान कम पडऩे सहित अन्य समस्याओं के बारे में सीएमएम को जानकारी दी।
स्वच्छता में रेंक पाने प्रबंधन की मशक्कत जारी
रेल द्वारा देश भर के 720 स्टेशनों में सफाई के लिए स्पर्धा जारी है। रेलवे स्वच्छता के आधार पर स्टेशन की रैंकिंग जारी करेगा। स्वच्छता में अच्छी रेंक पाने के लिए प्रबंधन कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। यही कारण है कि एप्रान की सफाई के साथ एफओबी, लिफ्ट और एस्कलेटर के आसपास भी सफाई की जा रही है। साथ ही प्रबंधन ऐसी जगहों पर भी सफाई करवा रहा है जहां अब तक सफाई नहीं होती थी।
इनका कहना है
सीसीएम द्वारा निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा। परिसरे की सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाएगा।
राजीव चौहान, स्टेशन प्रबंधक

Updated On:
13 Aug 2019, 10:27:57 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।