scriptआखिर क्यों बने जीपीएस रेलवे ट्रेकमैनों के दुश्मन………पढि़ए यह खबर | After all, why this made the GPS Railway Trachemans enemies ......... | Patrika News

आखिर क्यों बने जीपीएस रेलवे ट्रेकमैनों के दुश्मन………पढि़ए यह खबर

locationहोशंगाबादPublished: Jul 18, 2019 08:28:04 pm

Submitted by:

Rahul Saran

सुरक्षा के लिए दिए जीपीएस बने ट्रेकमैनों के लिए समस्याएक दर्जन ट्रेकमैनों को जीपीएस यंत्र ने दिलाई चार्जशीट, किसी का यात्रा पास बंद तो किसी की वेतनवृद्धि रोकी..

hoshangabad, railway, trackman, gps system, chargesheet

hoshangabad, railway, trackman, gps system, chargesheet

राहुल शरण, होशंगाबाद। रेलवे ट्रेक की सुरक्षा के लिए ट्र्रेकमैनों को बांटे गए जीपीएस यंत्र उनके लिए ही परेशानी बन गए हैं। इन जीपीएस यंत्रों में नेटवर्क की समस्या के कारण ट्रेकमैन की लोकेशन दूसरी जगह आने की समस्याएं सामने आ रही हैं। यह समस्या रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को भी बताई जा चुकी है मगर ट्रेकमैनों की बात को अफसर तवज्जो नहीं दे रहे हैं बल्कि चार्जशीट थमा रहे हैं। होश्ंागाबाद और इटारसी में अब तक कथित तौर पर करीब एक दर्जन ट्रेकमैनों को चार्जशीट थमाई जा चुकी है। उनमें से कुछ का रेलवे पास बंद करने और कुछ की एक वेतनवृद्धि रोकने की भी कार्यवाही हो चुकी है।
——-
यह आ रही समस्या
टे्रकमैनों को जो जीपीएस मशीन दी गई है उसमें सिम डाली जाती है। इसी सिम के माध्यम से जीपीएस यंत्र काम करता है। यह सिम ट्रेकमैन के पास के टॉवर की जगह दूसरे टॉवर से नेटवर्क पकड़ लेती है। ट्रेकमैन जिस सेक्शन में होता है जीपीएस पर वह लोकेशन की जगह करीब २०० स ३००मीटर दूर किसी अन्य स्थान की लोकेशन ट्रेस होती है। ट्रेकमैनों के लिए यह सिम और नेटवर्क सबसे बड़ी समस्या बन रहा है।
——-
एक दर्जन को मिली चार्जशीट
लोकेशन की इस गड़बड़ी के कारण इटारसी में करीब ८ से १० और होशंगाबाद में ५-६ ट्रेकमैनों को चार्जशीट मिल चुकी है। कुछ कर्मचारियों को मिली हुई चार्जशीट कैंसिल हो गई है और कुछ पर रेलवे पास बंद करने व वेतनवृद्धि रोकने जैसी कार्यवाही हो चुकी है। हमने पीएनएम बैठक में भी यह समस्या उठाई थी मगर उसे अधिकारियों ने नहीं माना है।
—-
पीएनएम में उठाया मामलाजीपीएस यंत्र में नेटवर्क की समस्या से गलत लोकेशन ट्रेस होने और कर्मचारियों को दोषी ठहराने का मामला पीएनएम की बैठक में कर्मचारी संगठनों ने उठाया था मगर बैठक में अफसरों ने इस तर्क को खारिज कर दिया और जीपीएस यंत्र की रिपोर्ट को ही सही बताकर ट्रेकमैनों के लिए टेंशन बढ़ा दी है।
—–
किसने क्या कहा
जीपीएस में नेटवर्क की समस्या से गलत लोकेशन आती है। इसी वजह से कई ट्रेकमैनों को चार्जशीट मिल चुकी है। हमने पीएनएम में इस समस्या को उठाया था मगर वरिष्ठ अधिकारियों ने जीपीएस मशीनों की गड़बड़ी की बात को स्वीकार नहीं किया। इससे ट्रेकमैनों के सामने चिंताजनक स्थिति बन गई है।
अर्जुन सिंह ऊंटवार, कार्यकारी अध्यक्ष इंजीनियरिंग शाखा डब्ल्यूसीआरएमएस
जीपीएस के मामले में बस इतना ही कह सकते हैं कि आमतौर पर वह लोकेशन गलत नहीं बताता है। फिर भी यदि इस तरह की दिक्कतें आ रही हैं तो इस बारे में हमें जानकारी नही हैं। संबंधित विभाग से जानकारी लेने के बाद ही कुछ बता पाएंगे।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो