scriptमोदी सरकार सस्ते में बेच रही AC, बिजली का बिल भी आएगा आधा | Government company EESL start selling cheap split AC | Patrika News

मोदी सरकार सस्ते में बेच रही AC, बिजली का बिल भी आएगा आधा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2019 09:49:48 am

Submitted by:

Vishal Upadhayay

मोदी सरकार बिजली बचाने के लिए कई काम कर रही है।
EESL का यह AC 5 स्टार रेटिंग और 1.5 टन वजन वाला है।
HDFC बैंक के कार्ड पर मिल रहा 1,000 रुपये का डिस्काउंट

eesl split ac

मोदी सरकार सस्ते में बेच रही AC, बिजली का बिल भी आएगा आधा

नई दिल्ली: गर्मी आते ही देश में AC और उससे पैदा होने वाली बिजली की खपत बढ़ जाती है। वहीं, हम से कई ऐसे लोग हैं जो बजट ना हो पाने के कारण एसी नहीं खरीद पाते हैं। साथ ही कई ऐसे भी लोग हैं, जो बिजली का बिल ज्यादा होने के कारण एसी नहीं खरीदते हैं। इसी समस्या को देखते हुए सरकारी कंपनी eesl ने भारतीय बाजार में सस्ता एसी पेश किया है।

दरअसल मोदी सरकार बिजली बचाने के लिए कई काम कर रही है। अपने पहले कार्यकाल में मोदी सरकार ने बिजली की खपत कम करने के लिए सबसे पहले LED बल्ब, उसके बाद LED ट्यूबलाइट और पंखे लेकर आई थी। मालूम हो EESL वही सरकारी कंपनी है जिसने देश के कई घरों में सस्ता LED बल्ब और ट्यूबलाइट उपलब्ध कराया था। अब कंपनी का लक्ष्य घर-घर सस्ता एसी पहुंचाने का है। कंपनी का यह एसी सस्ता होने के साथ बिजली की खपत भी कम करता है। यह ऐसी बाजार में पहले से मौजूद 5 स्टार एसी के मुकाबले 30% बिजली की खपत कम करेगा।

EESL की वेबासइट ( https://eeslmart.in/ ) पर इस एसी को 41,300 रुपये में बिक्री के लिए लिस्ट किया गया है। ग्राहक इस एसी को एचडीएफसी ( HDFC ) बैंक के क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से ईएमआई ऑप्शन पर भी खरीद सकते हैं। ऐसा करने पर उन्हें बैंक कि तरफ से 1,000 रुपये का इंस्टेंट डिस्काउंट मिलेगा। कंपनी की माने तो बाजार में पहले से मौजूद 3 स्टार एसी के मुकाबले इस 5 स्टार एसी की कीमत कम है। फिलहाल इस ऐसी को ऑनलाइन ही बेचा जा रहा है। यह अभी रिटेल मार्केट में उपलब्ध नहीं है।

यह सरकारी एसी 1.5 टन वजन वाला है। इसकी इंनर्जी रेटिंग BEE 5 स्टार है और यह 1 साल की वारंटी के साथ आता है। बता दें Voltas कंपनी के द्वारा इस एसी को उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा इसे discom के साथ मिल करके भी बेचने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें EESL ने सस्ते ट्यूबलाइट और पंखे को बेचने का काम बिजली देने वाली कंपनी Discom के साथ मिल कर किया था। रिपोर्ट की माने तो इस साल दिवाली तक 50,000 कंज्यूमर तक सस्ते एसी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का टारगेट रखा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो