scriptरोज मुट्ठी भर भुने हुए चने खाने से मिलते हैं गजब के फायदे , Blood Sugar हो जाएगा काबू | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

रोज मुट्ठी भर भुने हुए चने खाने से मिलते हैं गजब के फायदे , Blood Sugar हो जाएगा काबू

6 Photos
1 month ago
1/6

 

Roasted chana benefits :

चना, जिन्हें आप छोले के नाम से भी जानते हैं, एक लोकप्रिय दाल है। इन्हें आप कई तरह से खा सकते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि भुने हुए चने सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं? जी हां, भुने हुए चने प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का भरपूर खजाना होते हैं। तो आइए जानते हैं भुने हुए चने खाने के 5 शानदार फायदे:

 

2/6

 

Roasted chana benefits : प्रोटीन का पावरहाउस:

भुने हुए चने (Roasted Chana) प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने, शरीर की कोशिकाओं को ठीक करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। मांसाहारी भोजन न करने वालों के लिए तो भुना हुआ चना (Roasted Chana) प्रोटीन का एक बेहतरीन विकल्प है।

 

3/6

 

Roasted chana benefits : पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें:

भुने हुए चने (Roasted Chana) फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है. यह खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है और पेट की गैस, कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है. साथ ही फाइबर आपको जल्दी भूख लगने से रोकता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

 

4/6

 

Roasted chana benefits : दिल के लिए फायदेमंद:

भुने हुए चने (Roasted Chana) दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. इनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं, जो खून में LDL को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल HDL को बढ़ाते हैं. साथ ही भुने हुए चने (Roasted Chana) में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.

 

5/6

 

Roasted chana benefits : वजन घटाने में सहायक:

भुने हुए चने (Roasted Chana) वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। जैसा कि बताया गया है, इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक भरे रहने का एहसास कराता है और बार-बार खाने की इच्छा को कम करता है। साथ ही, भुने हुए चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मांसपेशियों को बनाए रखने और शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

 

6/6

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.