scriptसांसद दुष्यंत व दिग्विजय चौटाला इंडियन नेशनल लोकदल से निष्कासित | Dushyant-Digvijay Chautala are expelled from Indian National Lok Dal | Patrika News

सांसद दुष्यंत व दिग्विजय चौटाला इंडियन नेशनल लोकदल से निष्कासित

locationहिसारPublished: Nov 02, 2018 07:50:22 pm

Submitted by:

Prateek

समीति इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि दोनों अनुशासनहीनता के दोषी हैं…

दुष्यंत व दिग्विजय चौटाला

दुष्यंत व दिग्विजय चौटाला

(हिसार): इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने शुक्रवार को तुरंत प्रभाव से हिसार के सांसद दुष्यंत चौटाला और इंडियन नेशनल स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया। उन्होंने दुष्यंत को लोकसभा में पार्टी के नेता पद से भी हटा दिया। इसके साथ ही पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल द्वारा स्थापित पार्टी के दो फाड होने के आसार हो गए है।

 

समीति ने दोनों को बताया अनुशासनहीन

दुष्यंत चौटाला और दिग्विजय सिंह पर 7 अक्तूबर, 2018 को गोहाना में चौधरी देवी लाल के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सम्मान दिवस रैली में नारेबाजी करवाने के आरोप लगाए गए थे। इनेलो के चंडीगढ स्थित कार्यालय से जारी बयान के अनुसार चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने पार्टी कार्यालय को सूचित किया है कि वास्तव में इस मामले में उन्हें किसी भी बाहरी प्रमाण की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि वे स्वयं उस आयोजन में उपस्थित थे और उन्होंने अनुशासनहीनता और हुड़दंगबाजी की घटनाएं स्वयं देखी और यह भी देखा कि स्वयं उनके भाषण में भी लगातार बाधा डाली गई परंतु फिर भी उन्होंने इस पूरे मामले को अनुशासन समीति को सौंपा था। समीति इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि दोनों अनुशासनहीनता के दोषी हैं।

 

 

ओपी चौटाला के लिए आसान था यह फैसला लेना?

उन्होंने यह भी कहा कि यह देखते हुए कि दुष्यंत चौटाला और दिग्विजय सिंह उनके अपने परिवार के हैं, इसलिए उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई करना उनके लिए सरल निर्णय नहीं था। किन्तु वे जीवनपर्यंत जननायक चौधरी देवीलाल के सिद्धांतों और आदर्शों की पालना करते रहे हैं और जननायक की तरह ही वह भी यह मानते हैं कि पार्टी किसी भी व्यक्ति विशेष या परिवार के सदस्य से बड़ी होती है। अतः वे इस मामले में अनुशासन समीति की सिफारिशों से सहमत हैं। इसलिए उन्होंने पार्टी कार्यालय को यह निर्देश दिया है कि उनके निष्कासन के फैसले को तुरंत प्रभाव से लागू किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो