scriptPCOS के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं ये डाइट : Health expert | This diet is helpful in reducing the symptoms of PCOS | Patrika News
स्वास्थ्य

PCOS के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं ये डाइट : Health expert

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम या PCOS हजारों महिलाओं को प्रभावित करता है। यह असंतुलित हॉर्मोन की वजह से होता है। इससे अनियमित पीरियड्स (Irregular periods) , वजन बढ़ना (Weight gain) , और बालों की समस्या (Hair problems) जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। खानपान में बदलाव करके PCOS के लक्षणों को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे 5 पोषक तत्वों के बारे में जिन्हें अपने डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

जयपुरApr 24, 2024 / 12:45 pm

Manoj Kumar

Foods you should eat to help ease PCOS symptoms

Foods you should eat to help ease PCOS symptoms

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम – या PCOS – हजारों महिलाओं को प्रभावित करने वाला एक व्यापक हार्मोनल विकार है। जबकि यह जानना कठिन है कि कितने लोग प्रभावित हैं, एनएचएस के अनुसार ऐसा माना जाता है कि लगभग 10 में से 1 महिला को यह स्थिति हो सकती है।
यह मुख्य रूप से 12 से 51 की उम्र के लोगों को प्रभावित करता है जिनमें लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। इनमें वजन बढ़ना, बालों का झड़ना या अत्यधिक बालों का बढ़ना, इंसुलिन प्रतिरोध और हार्मोनल असंतुलन शामिल हैं।
लेकिन डाइट परिवर्तन एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं और न केवल लक्षणों को कम कर सकते हैं बल्कि समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ा सकते हैं। कुछ ऐसे प्रमुख खाद्य पदार्थ हैं जो मदद कर सकते हैं। और आपके डाइट में शामिल करने के लिए एक सूची तैयार की है जो पीसीओएस के लक्षणों से निपटने में मदद कर सकती है।
डाइट में सरल लेकिन महत्वपूर्ण समायोजन लागू करने से पीसीओएस के लक्षणों के प्रबंधन में उल्लेखनीय सुधार का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप सही आहार चुनने से हार्मोनल संतुलन प्राप्त करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में पर्याप्त अंतर आ सकता है। डाइट में कोई भी बड़े बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात अवश्य करें।”
Foods containing omega-3 fatty acids
Foods containing omega-3 fatty acids
आइए जानते हैं ऐसे 5 पोषक तत्वों के बारे में जिन्हें अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

  • ओमेगा -3 फैटी एसिड Omega-3 fatty acids
  • विटामिन डी Vitamin D
  • इनोसिटोल Inositol
  • मैगनीशियम Magnesium
  • रेशा Fibre
  • दुर्बल प्रोटीन Lean protein

ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ Foods containing omega-3 fatty acids

ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। यह हॉर्मोन को ठीक से काम करने में मदद करते हैं और शरीर में सूजन को कम करते हैं। ये फैटी एसिड फैटी मछली, जैसे मैकेरल, सैल्मन और हेरिंग में पाए जाते हैं। मछली पसंद नहीं है? कोई बात नहीं! आप अपने आहार में एक चम्मच अलसी का तेल शामिल करके भी ओमेगा-3 फैटी एसिड की दैनिक जरूरत को पूरा कर सकते हैं।
शाकाहारी लोगों के लिए भी कई विकल्प हैं। चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड ऑयल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, अखरोट और अल्गल ऑयल ओमेगा-3 के बेहतरीन पौधों आधारित स्रोत हैं।

इनोसिटोल युक्त खाद्य पदार्थ Foods containing inositol

Foods containing inositol
Foods containing inositol
इनोसिटोल एक ऐसा पोषक तत्व है जो पीसीओएस के लक्षणों को कम करने में काफी मददगार साबित हुआ है। अध्ययन बताते हैं कि इनोसिटॉल दवा मेटफॉर्मिन जितना ही कारगर है, पर इसके दुष्प्रभाव कम होते हैं। तो आइए जानते हैं इनोसिटॉल के कुछ बेहतरीन खाने के बारे में। ताजे फल (खासकर खट्टे फल), बीन्स, अनाज और मेवे इनोसिटॉल के अच्छे स्रोत हैं। इनमें से ताजे हरी बीन्स (फ्रेश ग्रीन बीन्स) इस पोषक तत्व से भरपूर होती हैं।

मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ Foods high in magnesium

मैग्नीशियम शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और इंसुलिन के इस्तेमाल में अहम भूमिका निभाता है। पीसीओएस से ग्रस्त महिलाओं के लिए विटामिन K और D के साथ मैग्नीशियम का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। पालक, बादाम, काली बीन्स और एवोकाडो जैसी चीजों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है।
शाकाहारी विकल्पों की भी कमी नहीं है। ज्यादातर मेवे, बीज और हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो शाकाहारी लोगों के लिए उपयुक्त हैं।

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ Foods rich in fibre

फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत जरूरी है। यह हमें जल्दी भरा हुआ महसूस कराता है और शरीर में इंसुलिन के अचानक बढ़ने को रोकता है, जिससे वजन को संतुलित रखने में मदद मिलती है। पीसीओएस से जूझ रही महिलाओं के लिए फाइबर युक्त आहार फायदेमंद होता है। जामुन, रसभरी जैसी बेरीज, दालें और क्विनोआ आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।’

लीन प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ Lean protein foods

Lean protein foods
Lean protein foods
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी होता है। मांसपेशियों को मजबूत रखने और सेहत को बनाए रखने में भी प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। पीसीओएस जैसी स्थिति में, जहां वजन को संतुलित रखना और इंसुलिन के स्तर को स्थिर करना महत्वपूर्ण होता है, वहां प्रोटीन युक्त आहार खासतौर से फायदेमंद होता है।
लीन प्रोटीन के कई स्रोत हैं, जो मांसाहारी और शाकाहारी दोनों तरह के खानपान को अपनाने वालों के लिए उपयुक्त हैं:

  • मांसाहारी विकल्प: चिकन ब्रेस्ट, टर्की और लीन कट्स वाला बीफ कम फैट के साथ अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं। इससे मांसपेशियां मजबूत रहती हैं और शरीर जल्दी भरा हुआ महसूस करता है। साथ ही, ये खाने इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ने नहीं देते।
  • मछली: सालमन, कॉड और टूना जैसी मछलियां न सिर्फ लीन प्रोटीन देती हैं बल्कि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। ये फैटी एसिड पीसीओएस से जुड़ी सूजन को कम करने में फायदेमंद होते हैं।
  • शाकाहारी प्रोटीन विकल्प: दालें, टोफू, टेम्पेह और क्विनोआ सभी उच्च गुणवत्ता वाले पौधे-आधारित प्रोटीन प्रदान करते हैं। ये प्रोटीन ब्लड शुगर को नियमित रखने में मदद करते हैं और साथ ही पीसीओएस को मैनेज करने के लिए जरूरी पोषक तत्व भी देते हैं।

PCOS से पीड़ित महिलाओं में निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

अनियमित पीरियड्स, पीरियड्स का न होना, गर्भधारण करने में कठिनाई होना, चेहरे, छाती और पीठ पर अत्यधिक बाल उगना , शरीर का वजन बढ़ना, मुँहासे और तैलीय त्वचा, त्वचा रंजकता , बालों का पतला होना , मिजाज , बढ़े हुए अंडाशय
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / PCOS के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं ये डाइट : Health expert

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो