scriptशराब जितना नुकसान पहुंचाती है शुगर | sugar is harmful like alcohol | Patrika News

शराब जितना नुकसान पहुंचाती है शुगर

Published: Jan 16, 2015 12:12:00 pm

Submitted by:

Super Admin

मेडिकल साइंस में शुगर को शराब के बराबर माना गया है क्योंकि यह टॉक्सिक है, इसे अवॉयड नहीं किया जा सकता, यह सोसायटी के …

जब आप चॉकलेट, मिठाइयों, केक, पेस्ट्री को देखते हैं तो आप खुद को इन्हें खाने से रोक नहीं पाते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आप उस बिस्कुट के टिन को खत्म कर रहे होते हैं तो आपके लीवर को कितना काम करना पड़ता है या आपके दिल के ऊपर कितना असर पड़ रहा होता है।

मेडिकल साइंस में शुगर को शराब के बराबर माना गया है क्योंकि यह टॉक्सिक है, इसे अवॉयड नहीं किया जा सकता, यह सोसायटी के लिए नुकसानदेह है और यह शरीर के लिए बेहद घातक और नुकसानदेह है।

जानिए क्या क्या कमाल दिखाती है यह शुगर या चीनी खाने की आदत आपके अपने शरीर में :-

हार्ट डिसीज
शुगर की वजह से लीवर को ज्यादा युरिक एसिड बनाना पड़ता है और इस वजह से हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है। यह शरीर में हार्ट डिसीज की ओर लेकर जाता है।

लीवर सिरोसीज
इस बीमारी में लीवर खराब हो जाता है जो कि शराब के अत्याधिक सेवन से होती है। लेकिन यही बीमारी तब भी होती है जब शुगर ज्यादा खाई जाती है। यह लीवर में फैट के तौर पर स्टोर हो जाती है। इसे फैटी लीवर डिसीज कहा जाता है।

यह इसलिए होता है कि शुगर खाने से चुंकि वजन बढ़ता है तो इससे इंसुलिन प्रभावहीन हो जाता है और शुगर लीवर में स्टोर होना शुरू हो जाता है।

दिमागी बीमारी
ज्यादा शुगर खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता और कम होता है और इसलिए माइग्रेन या सिर दर्द जैसी समस्याएं सामने आती हैं। लगातार हाई ब्लड शुगर लेवल से ब्रेन सेल भी खत्म होते हैं जिससे डिमेंशिया जैसी भयानक बीमारियां भी अपनी जड़ें जमाती हैं।

जल्दी बुढ़ापा आना
एक टेस्ट में यह पाया गया कि शुगर ज्यादा खाने वाले लोग जल्दी बूढ़े दिखाई देने लग जाते हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो