scriptग्रीन टी पीने से हो सकती है शरीर में खून की कमी, यहां पढ़ें अन्य साइड इफेक्ट्स | Patrika News
स्वास्थ्य

ग्रीन टी पीने से हो सकती है शरीर में खून की कमी, यहां पढ़ें अन्य साइड इफेक्ट्स

3 Photos
6 years ago
1/3

अभी तक हमने ग्रीन टी के केवल गुणों के बारे में ही पढ़ा है। फिर चाहे यह ग्लोइंग स्किन के लिए हो या फिर वजन कम करने या फैट घटाने के लिए हो। हालांकि ग्रीन टी के इन फायदों के साथ ही कुछ साइड इफैक्ट्स भी हैं, जिनके बारे में जान कर आप चौंक जाएंगे। इसमें कोई दोराय नहीं है कि जब भी किसी को वजन कम करना होता है तो उसे ग्रीन टी पीने की सलाह मुफ्त में ही मिल जाती है। इस पर कई स्टडी भी की जा चुकी हैं, जिनमें इसके एंटी ऑक्स्डिेंट्स को कैंसर से लडऩे और यहां तक कि अल्जाइमर से लडऩे के लिए भी उपयोगी बताया जा चुका है, हालांकि ग्रीन टी के ये साइड इफैक्ट्स आपके लिए आई ओपनर का काम करेंगे -

1. पेट खराब और कब्ज

ग्रीन टी में टैन्निस मौजूद होता है, यह पेट में एसिड को बढ़ाता है, जिससे आपका पेट खराब रहने लगता है और कब्ज की भी समस्या हो सकती है।

2. आयरन की कमी

ग्रीन टी का यह सबसे बड़ा साइड इफैक्ट हो सकता है। ग्रीन टी में कैटेचिंस होते हैं। यह शरीर को आयरन सोखने से रोकते हैं। जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है।

2/3

3. सिर दर्द

एक रिसर्च के अनुसार जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से सिर दर्द भी हो सकता है। असल में आयन की कमी से ऐसा होता है।

4. इररैगुलर हार्टबीट

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन हार्टबीट को इररैगुलर कर सकता है। खासकर हार्ट पेशेंट्स को जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

5. डायबिटीज और ब्लड प्रोशर

इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद कैफीन ब्लड शुगर लेवल को डिस्टर्ब कर सकता है। इससे डायबिटीज हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा कैफीन से ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है।

3/3

6. इनसोम्निया

इनसोम्निया मतलब रात को नींद आने में परेशानी होना। ज्यादा ग्रनी टी पीने से यह समस्या भी हो सकती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन नर्वस सिस्टम पर असर डालता है और ब्रेन में नींद लाने वाले कैमिकल्स को ब्लॉक करता है। जिसकी वजह से रात को नींद नहीं आती।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.