scriptHealth Benefits Of Multani Mitti: त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है मुल्तानी मिट्टी, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल | know health benefits of multani mitti | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Benefits Of Multani Mitti: त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है मुल्तानी मिट्टी, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

Health Benefits Of Multani Mitti: आपको यह बात शायद ही पता होगा कि मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई प्रकार के शारीरिक समस्याओं से राहत पाने के लिए भी की जाती है।

Sep 17, 2021 / 02:57 pm

Dheeraj Singh Rana

multani_mitti.jpg
New Delhi। त्वचा के खूबसूरती को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग शुरू से ही होता आया है। यह न सिर्फ आपके स्किन को चिकना और चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि आपके चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट को हटाने और स्किन टोन को सुधारने में भी मदद कर सकती है। इसके अलावा लोग इसका इस्तेमाल ऑलयी स्किन और त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में भी करते हैं। आपको यह बात शायद ही पता होगा कि मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई प्रकार के शारीरिक समस्याओं से राहत पाने के लिए भी की जाती है। इसमें मैग्नेशियम, क्वार्ट्ज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम और कैल्साइट जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो कई प्रकार के शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं। इससे आपको पेट दर्द, जोड़ों के दर्द और अन्य समस्याओं से राहत मिलता है। आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी के यूज करने से आपको क्या-क्या हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं।
ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने में मददगार

मुल्तानी मिट्टी की मदद से आप अपने ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में पानी या गुलाब जल डालकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो इसे गीले तौलिया से अच्छी तरह पोंछ लें। ऐसा करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।
यह भी पढ़ें

Multani Mitti Face Pack Benefits: मानसून में मुल्तानी मिट्टी से बने ये 3 फेसपैक कर देंगे कमाल

पेट जलन और एसिडिटी से दिलाए छुटकारा

यह बात हम सब जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी से तैयार किया गया पेस्ट बहुत ठंडी होती है। यह आपको पेट की जलन और एसिडिटी जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है। आप इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को किसी बर्तन में लगभग 4 से 5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब इस मिट्टी से पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद उस पेस्ट को अपने पेट पर अच्छी तरह से लगा लें और एक गिले कपड़े से उसे बांध लें। करीब 15-20 मिनट तक इसे रहने दें उसके बाद बाद ठंडे पानी से अपने पेट को धो लें। इससे आपको पेट दर्द से तुरंत छुटकारा मिल सकता है।
जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से दिलाए आराम

जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में मुल्तानी मिट्टी काफी कारगर साबित होती है। यदि दर्द वाली जगह पर मुल्तानी मिट्टी से सिकाई की जाए तो इससे सूजन, अकड़न, जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द आदि की समस्या में काफी आराम मिलता है। अगर आप जोड़ों में बहुत अधिक दर्द महसूस कर रहे हो तो मुल्तानी मिट्टी को गर्म कर इससे सिंकाई करें। इसके लिए गर्म पानी में मुल्तानी मिट्टी को डाल दें, हल्का ठंडा जाने के बाद इसकी पेस्ट बना लें। उसके बाद मिट्टी को एक कपड़े में अच्छी तरह बांध कर दर्द वाली जगहों पर उससे सेंके। इस प्रक्रिया को 15 से 20 मिनट करें आपको जोड़ों के दर्द से जरुर राहत मिलेगा।

Home / Health / Health Benefits Of Multani Mitti: त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है मुल्तानी मिट्टी, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो