scriptheat stroke- तपने लगा निमाड़, पारा 42 डिग्री पार, सडक़ों पर सन्नाटा, उल्टी-दस्त और हीट स्ट्रोक के मरीज पहुंच रहे जिला अस्पताल | heat stroke- Nimar is getting hot, mercury crossed 42 degrees, silence on the roads, patients of vomiting, diarrhea and heat stroke are reaching the district hospital | Patrika News
स्वास्थ्य

heat stroke- तपने लगा निमाड़, पारा 42 डिग्री पार, सडक़ों पर सन्नाटा, उल्टी-दस्त और हीट स्ट्रोक के मरीज पहुंच रहे जिला अस्पताल

-अगले दो दिन में 44 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान
-21-22 अप्रेल को बारिश के आसार, आंधी के साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी

खंडवाApr 20, 2024 / 12:20 am

मनीष अरोड़ा

heat stroke

खंडवा. तेज धूप से बचने के लिए दुप्पटे का सहारा लेतीं छात्राएं।

heat stroke- तपने लगा निमाड़, पारा 42 डिग्री पार, सडक़ों पर सन्नाटा

-अगले दो दिन में 44 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान

निमाड़ की गर्मी ने अब अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। सीजन में पहली बार पारा 42.1 डिग्री पर पहुंच गया। रात का तापमान भी 24 डिग्री हो गया है। सूरज के तीखें तेवर से दोहपर में सडक़ों पर सन्नाटा नजर आया। तेज गर्मी से हीट स्ट्रोक का भी खतरा लोगों पर बना हुआ है। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार आगामी दो दिन में पारा 44 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बाद 21-22 को बारिश के आसार है। इस दौरान हवा-आंधी के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।

21-22 अप्रेल को बारिश के आसार, आंधी के साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी

वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक व मौसम विशेषज्ञ डॉ. सौरव गुप्ता ने बताया पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले दो दिन में शुरू हो सकता है। 21 और 22 अप्रेल को खंडवा सहित जिलेभर में बारिश के आसार है। इसके बाद दो दिन मौसम साफ रहेगा और 25-26 को दोबारा बारिश हो सकती है। बारिश के बावजूद तापमान में गिरावट नहीं आएगी, उल्टे उमस बढ़ेगी। इससे फसलों पर कीट प्रकोप का भी खतरा रहेगा। आगामी चार दिन में अधिकतम तापमान 38 से 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 से 28 डिग्री की रेंज में रहेगा। 27 से मौसम साफ होने के बाद तापमान में ओर भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं, गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए मेडिकल कॉलेज के डॉ. पंकज जैन ने लोगों को कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है।

यह करें गर्मी में उपाय

-गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं।
-ठंडी चीजें खाने से शरीर का तापमान कम करने में मदद मिलती है। गर्मियों में दही, छाछ, तरबूज, खीरा आदि का सेवन करें।
-ढीले और हल्के रंग के कपड़े शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। गर्मियों में गहरे रंग और टाइट कपड़े खासतौर पर जिसं पहनने से बचे।
-अगर धूप में निकलना ही पड़े तो छाता, टोपी या सिर ढकने के लिए गमछे का इस्तेमाल करें। साथ ही, सनक्रीम भी लगाएं।
-नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। गर्मियों में नारियल पानी का सेवन जरूर करें।
-लू लगने के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत ओआरएस घोल पिएं। इससे शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।
-अगर लू लगने के गंभीर लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
तेज गर्मी से लू लगने के मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। फिलहाल सात से आठ मरीज हीट स्ट्रोक के अस्पताल में पहुंच रहे है। मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रो. एमडी मेडिसिन डॉ. पंकज जैन ने बताया कि लू से हार्ट अटैक का खतरा भी मरीज को रहता है। लू लगने पर शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है, जिससे रक्त गाढ़ा हो जाता है और हृदय घात के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में लोगों को गर्मी से बचाव के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Home / Health / heat stroke- तपने लगा निमाड़, पारा 42 डिग्री पार, सडक़ों पर सन्नाटा, उल्टी-दस्त और हीट स्ट्रोक के मरीज पहुंच रहे जिला अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो